प्रतिबंध के बावजूद बिक रही है चाइनीज पिस्टल

  • प्रतिबंध के बावजूद बिक रही है चाइनीज पिस्टल
You Are HereNcr
Saturday, November 02, 2013-1:41 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): राजधानी में प्रतिबंध के बावजूद इस दीवाली चाइनीज पिस्टल की धड़ल्ले से बिक्री हो रही है। तीस मीटर दूर तक मार करने वाली इस पिस्टल से एक बार ट्रिगर दबाने पर तीन बार धमाका होता है। पिस्टल के पैकिट पर साफ लिखा है कि जानवरों व आदमी के लिए बहुत खतरनाक।

इसमें यह भी दिशा-निर्देश है कि चौदह साल की उम्र के उपर के बच्चे बड़ों की निगरानी में ही इस पिस्टल को चलाए। दिल्ली पुलिस इस पिस्टल की बिक्री पर ही पाबंदी लगा रखी है, बावजूद इसके सदर बाजार, जामा मस्जिद, सीलमपुर, कृष्णा नगर, लाजपत नगर जैसे इलाकों में कुछ दुकानदार चोरी-छिपे इसे बेचने में जुटे हुए हैं। आशंका है कि इस पिस्टल की वजह हादसे हो सकते है।

सदर बाजार में इस पिस्टल को दुकानदार से मांगना हो तो इसका नंबर बताना होगा कि 125 नंबर चाहिए। इससे दुकानदार समझ जाता है कि चाइनीज पिस्टल व कारतूस चाहिए। इस पिस्टल की कीमत पचास से सौ रुपये तक वसूली जा रही है। इसके कारतूस का डिब्बा डेढ़ सौ रुपये का है। इसमें 144 कारतूस है।

इस पिस्टल की इतनी डिमांड है कि बाजार में इसके आने का पता लगते ही हाथों-हाथ बिक जाती है। सदर बाजार में नवोदय टाइम्स की टीम ने गुरुवार की रात इस पिस्टल की पड़ताल की। सदर बाजार के एक दुकानदार ने बताया कि साहब इसे बड़ी गुपचुप तरीके से बेचना पड़ रहा है। अगर पुलिस ने देख लिया तो सब जब्त हो जाएगा। इसलिए खरीदों और चुपचाप निकल जाओ। घर जाकर ही खोलना।

जामा मस्जिद के पटाखा बाजार में भी यह पिस्टल खूब बिक रही है। यहां तो फुटपाथ पर ही पटाखा पिस्टल के नीचे इस चाइनीज पिस्टल को रखा हुआ है। जो लोग इसे चला चुके हैं, उनकी हालत यह है कि वह ज्यादा से ज्यादा कारतूस खरीदने में लगे हुए है। इसके चलते सौ रुपये में बिकने वाला डिब्बा डेढ़ सौ रुपये तक जा पहुंचा है। यहां एक दुकानदार ने बताया कि जनाब यह पिस्टल इतनी खतरनाक है कि अगर किसी ने आंख की तरफ टारगेट करके चला दी तो आंख भी खराब हो सकती है।

Edited by:Jeta

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You