पार्किंग के लिए अब एनओसी नहीं

  • पार्किंग के लिए अब एनओसी नहीं
You Are HereNational
Saturday, November 02, 2013-1:58 PM

नई दिल्ली (सज्जन चौधरी): पी.डब्लू.डी. की सड़कों पर नई पार्किंग साइट बनाने के लिए निगम को अब अनापत्ति प्रमाणपत्र लेने की आवश्यकता नहीं होगी। नगर निगम, पी.डब्लू.डी. को पार्किंग साइट अलाट करने की पूर्व सूचना तथा पार्किंग के नक्शे सौंपकर पार्किंग चला सकेगी। वहीं पी.डब्लू.डी. की भूमि या प्लॉट पर पार्किंग साइट बनाने की सूरत में ही निगम को एन.ओ.सी. की आवश्यकता होगी।

पी.डब्लू.डी. की सड़कों को छोड़कर निगम को अन्य विभागों की भूमि पर पार्किंग साइट चिन्हित करने से पहले एन.ओ.सी. लेना अनिवार्य होगा। स्थानीय निकायों के निदेशक (डी.एल.बी.) के साथ शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में हुई हाईलेवल बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस हाई लेवल बैठक में पीडब्लूडी की सड़कों पर  प्रदर्शित किए जाने वाले विज्ञापन को लेकर भी चर्चा की गई।

पी.डब्लू.डी. की सड़कों पर फिलहाल विज्ञापन प्रदर्शित करने का अधिकार निगम के पास ही रहेगा। सुप्रीम कोर्ट की गाइड लाईन के तहत निगम इन सड़कों पर विज्ञापन प्रदर्शित कर सकेगा। लेकिन विज्ञापन प्रदर्शित करने से पहले निगम को अधिकृत विज्ञापन साइटों की सूची पी.डब्लू.डी. को मुहैय्या करानी होगी।

साथ ही किसी प्रकार के अवैध विज्ञापन साइट के मामले में निगम पी.डब्लू.डी. को पार्टी नहीं बनाएगी। इसकी जिम्मेदारी नगर निगम की होगी। इस बात पर निगम और पीडब्लूडी के बीच सहमति बन गई है। ज्ञात रहे कि राजधानी की सभी  60 फीट से चौड़ी सड़कें पीडब्लूडी को हैंडओवर कर दी गई है। जिसके बाद प्रदर्शित विज्ञापन के अधिकार को लेकर दोनों के बीच विवाद चल रहा था।
हाल ही में डी.एल.बी. ने जारी किया था आदेश हाल ही में डी.एल.बी.ने तीनों नगर निकायों को विभिन्न एजैंसियों की भूमि पर पार्किंग साइटें चिन्हित करने से पहले एनओसी लेना अनिवार्य किया था। जिसके बाद तीनों नगर निगम की 4 दर्जन से ज्यादा पार्किंग साइटें अधर में लटक गई है। 

Edited by:Jeta
अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You