नामांकन फॉर्म में उम्मीदवारों को मिलेगा गलती सुधारने मौका

  • नामांकन फॉर्म में उम्मीदवारों को मिलेगा गलती सुधारने मौका
You Are HereNcr
Monday, November 04, 2013-1:00 PM

 नई दिल्ली: दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों को राहत देते हुए चुनाव आयोग ने नामांकन प्रक्रिया में बदलाव किया है। इसके तहत चुनाव आयोग पहली बार उम्मीदवारों को नामांकन में हुई गलती सुधारने का मौका देगा। उम्मीदवारों को यह सुविधा नामांकन के साथ जमा कराए जाने वाले शपथ पत्र में दी जाएगी।

 नामांकन फॉर्म भरने के साथ प्रत्याशी को अपनी सारी सूचना शपथ पत्र में भरकर देनी होती है। 9 नवंबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पहले प्रत्याशी को फॉर्म के साथ दो शपथ पत्र भरने होते थे। पहले शपथ पत्र में व्यक्तिगत जानकारी के साथ आपराधिक मामलों की ब्योरा होता था। वहीं दूसरे में परिवार के बारे में विस्तृत सूचना देनी होती थी। अब आयोग ने उम्मीदवारों से सिर्फ एक शपथ पत्र भरवाने का फैसला किया है। । इसी में प्रत्याशी के व्यक्तिगत, आपराधिक व वित्तीय जानकारी के साथ परिवार व उनकी वित्तीय जानकारी भी होगी। 

चुनाव अधिकारियों ने बताया कि पहले अगर शपथ पत्र में कोई जानकारी नहीं होती थी उसे सीधे रद्द कर दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। चुनाव आयोग के ताजा आदेश के मुताबिक रिटर्निंग ऑफिसर शपथ पत्र में किसी भी सूचना के नहीं होने पर सीधे रद्द करने के बजाय पहले उम्मीदवार को नोटिस भेजेगा। इसके बाद कोई भी उम्मीदवार दी गई सूचना में रिटर्निंग ऑफिसर से सुधार करवा सकता है। 

 इस बार नामांकन की फीस भी बढ़ा दी गई है। पिछले चुनाव में प्रत्याशी को सिर्फ 5000 रुपए का ड्राफ्ट जमा करना होता था जबकि इस बार नामांकन  की फीस बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दी गई है। वहीं एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए फीस 5000 रुपए ही है।

 

 

 

 

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You