मैट्रो में 200 से कम का रिचार्ज नहीं

  • मैट्रो में 200 से कम का रिचार्ज नहीं
You Are HereNcr
Monday, November 04, 2013-1:32 PM

नई दिल्ली: दीवाली के मौके पर दिल्ली मैट्रो रेल निगम ने यात्रियों को खूब ब्लैकमेल किया। अधिकारिक रूप से मैट्रो कार्ड को न्यूनतम सौ रुपए से रिचार्ज किया जा सकता है, लेकिन शनिवार को अधिकांश रिचार्ज काउंटरों पर इसकी राशि बढ़ाकर 200 रुपए कर दी गई। जिसका खामियाजा हजारों यात्रियों को स्मार्ट कार्ड बजाए टोकन लेकर भुगतना पड़ा। 

बड़ी बात यह रही कि 200 रुपए से स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज करने की यह सेवा न सिर्फ स्मार्ट कार्ड रिचार्ज मशीन पर लागू की गई, बल्कि काउंटर में बैठे कर्मचारियों ने भी इससे कम राशि से रिचार्ज करने से मना कर दिया। जबकि मैट्रो प्रशासन ने इसके लिए कोई अधिकारिक सूचना पहले से नहीं दी थी। कई मैट्रो स्टेशनों पर तो यात्रियों ने जब इसकी शिकायत करनी चाही तो उन्हें शिकायत पुस्तिका देने से भी मना कर दिया।

राजीव चौक मैट्रो स्टेशन पर लगी मशीन में कार्ड रिचार्ज कराने पहुंचे उत्कर्ष ने बताया कि उन्होंने जब सौ रुपए से कार्ड रिचार्ज करने की कोशिश की तो वहां खड़े मैट्रो कर्मचारी ने कहा कि आज 200 रुपए से कम का रिचार्ज नहीं होगा। जब हमने उससे कारण पूछा तो बताया गया कि हमें तो बस इतना ही बताया गया है कि आज 200 रुपए से कम का रिचार्ज नहीं किया जाएगा।

वहीं हर्षित व दुर्गेश ने बताया कि उन्होंने जब काउंटर पर रिचार्ज कराना चाहा तो वहां से मशीन के द्वारा रिचार्ज कराने का निर्देश दिए जाने के साथ यह भी बताया गया कि आज 200 रुपए से कम का रिचार्ज नहीं किया जाएगा। मजबूरी में इन यात्रियों को टोकन लेकर यात्रा करनी पड़ी, क्योंकि इनके पास महज 150 रुपए ही बचे थे। टोकन से यात्रा करने पर उन्हें स्मार्ट कार्ड के  मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा किराया देना पड़ता है।

बिना पूर्व सूचना के मैट्रो प्रशासन के इस फैसले से यात्रियों में काफी नाराजगी है। यात्रियों का कहना है कि यह तो हमें परेशान करने वाला आदेश है। क्योंकि जिन यात्रियों को पास कम पैसे हैं, उन्हें टोकन लेने पर मजबूर किया जा रहा है। जबकि मैट्रो प्रशासन स्मार्ट कार्ड से सफर करने के लिए प्रेरित करता है। इस बारे में दिल्ली मैट्रो के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (ई.डी.) अनुज दयाल ने बताया कि प्रशासन की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You