हिन्दी की वर्तनी ठीक करने वाला देशी साफ्टवेयर लांच

  • हिन्दी की वर्तनी ठीक करने वाला देशी साफ्टवेयर लांच
You Are HereNational
Monday, November 04, 2013-2:27 PM

नई दिल्ली: अगर आप कम्प्यूटर पर हिंदी में टाइप करने के दौरान वर्तनी की अशुद्धियों से परेशान हैं तो इसके लिए एक अच्छी खबर है। वर्धा स्थित महात्मा गांधी अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय ने एक ऐसा पहला देशी साफ्टवेयर विकसित किया है जो यह परेशानी दूर कर देगा। विश्वविद्यालय के प्रोफेसर जगदीप सिंह दागी ने यह साफ्टवेयर बनाया है।

उन्होंने यूनीवार्ता को बताया कि सक्षम नामक इस साफ्टवेयर से हिन्दी में वर्तनी की गलतियों को सुधारा जा सकता हैं। यह साफ्टवेयर माइक्रोसोफ्ट वर्ड के साथ काम करता है और यूनिकोड आधारित मानक हिन्दी के लिए पहला स्पेंलिंग चेक साफ्टवेयर है। दागी ने बताया कि हिन्दी में अधिकतर लोग अंग्रेजी की बोर्ड का इस्तेमाल करते हैं लेकिन (त) और ट के लिए एक ही अंग्रेजी अक्षर (टी) का प्रयोग होता है इसलिए ऐसी गलतियों को ठीक करने के लिए यह साफ्टवेयर बनाया गया है।

पहले माइक्रो सॉफ्ट आफिस ने भी अपने साफ्टवेयर्स के लिए हिन्दी की वर्तनी ठीक करने का विकल्प दिया था पर इसके लिए लोगों को हिन्दी का ही माइक्रोसॉफ्ट आफिस खरीदना पडता था जो कि काफी महंगा है। फिलहाल यह साफ्टवेयर अभी प्रायोजिक तौर पर लांच किया गया है। इसमें अभी 69.000 हिन्दी शब्द हैं। सालभर के भीतर इसकी संख्या दो लाख हो जाएगी। तब इसे फिर नए सिरे से लांच किया जाएगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You