प्याज के बाद आलू भी दिखा रहा है रंग

  • प्याज के बाद आलू भी दिखा रहा है रंग
You Are HereNational
Monday, November 04, 2013-2:38 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा ): प्याज के बाद अब आलू भी विधानसभा चुनाव प्रचार में एक बड़ा मुद्दा बनकर अपना रंग दिखा सकता है। दिल्ली की मंडियों और खुदरा बाजारों में प्याज के बाद अब आलू भी महंगा हो गया है। 

कोल्ड स्टोरेज में इसका ज्यादा भंडार नहीं होने की वजह से अब आलू के दाम लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसका सटोरिये भी पूरा फायदा उठाते दिख रहे हैं। यही वजह है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान आलू के दामों में 10 से 15 रुपये प्रतिकिलो की तेजी दर्ज की गई है। पड़ौसी राज्यों से नये आलू की आवक अभी तक शुरू नहीं हुई है। इसलिए इसके दामों में एक माह तक तेजी बनी रहने की बात कही जा रही है। 

प्राप्त जानकारी के अनुसार आजादपुर और ओखला मंडी में आलू की कीमतों में 40 से 60 रुपये प्रति पांच किलों की तेजी आ गई है। इसकी वजह से खुदरा बाजारों में दुकानदार स्थिति का पूरा फायदा उठा रहे हैं। इसलिए दस दिन पहले तक खुदरा बाजार में जो मीठा आलू 15 से 20 रुपये प्रतिकिलों तक बिक रहा था, आज उसके दाम 30 रुपये तक पहुंच गये हैं। इसी प्रकार पहाड़ी आलू भी 25 से 30 रुपये से बढ़कर अब विभिन्न बाजारों में 40 से 45 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है।

इतना ही नहीं फूल गोभी के थोक दामों में भी शनिवार को 40 से 50 रुपये प्रति पांच किलो की तेजी आई। थोक बाजार में इसके दाम बढऩे से खुले बाजार में गोभी के दाम 12 से 15 रुपये प्रति किलो तक बढ़ गये। सब्जी विक्रेताओं का कहना है शुक्रवार को थोक मंडियों में फूल गोभी 180 से 200 रुपये थी, जो छोटी दीपावली के दिन 240 से 260 रुपये प्रति पांच किलो तक पहुंच गई।

व्यापारियों का कहना है कि दीपावली से कुछ दिन पहले ही पंजाब से आलू की ताजा फसल की आवक शुरू हो जाती थी, लेकिन इस बार अब तक शुरू नहीं हो सकी है। बताया जाता है कि इस बार अधिक वर्षा होने से आलू की खेती को काफी नुक्सान पहुंचा। इसलिए अब पंजाब के आने वाली आलू की नई फसल के आने पर ही इंतजार किया जा रहा है। 

 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You