दिल्ली में 51 लाख महिलाएं करेंगी वोट

  • दिल्ली में 51 लाख महिलाएं करेंगी वोट
You Are HereNational
Monday, November 04, 2013-3:02 PM

नई दिल्ली: दिसंबर में होने जा रहे दिल्ली विधान सभा चुनाव में 51 लाख से ज्यादा महिलाएं अपने मत का प्रयोग करेंगी। चुनाव में महिलाओं का अहम योगदान होगा। 1 करोड़ 15 लाख वोटरों में से महिला वोटरों की कुल संख्या 51 लाख 29 हजार 490 है। 

वर्ष 2008 में हुए दिल्ली विधान सभा चुनाव के दौरान दिल्ली में 47 लाख महिला मतदाता थीं। पिछले पांच साल में दिल्ली में चार लाख से ज्यादा महिला वोटर बनी हैं। हालांकि अभी भी राजधानी में महिलाएं वोटर बनने में कम दिलचस्पी दिखा रही है जिसके कारण आयोग ने फैसला किया है कि उन इलाकों में कैंडल मार्च और रैली निकालकर महिलाओं को वोटर बनाने के लिए जागरुक किया जाएगा जहां महिला वोटरों की संख्या बेहद कम है। 

यह पहली बार होगा जब विधान सभा चुनाव में इतनी भारी संख्या में महिला मतदाता वोट डालेंगी। इससे पहले वर्ष 2008 में हुए दिल्ली विधान सभा चुनाव में 47 लाख महिला मतदाता थी। दिल्ली में मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग की मेहनत और मुहिम रंग लाई है और पिछले करीब एक साल में राजधानी में न सिर्फ महिला मतदाताओं की संख्या बढ़ी है बल्कि 18 और 19 साल के नौजवान भी मतदाता बने हैं जो इस बार होने वाले विधान सभा चुनाव में अपने मत का प्रयोग करेंगे।

आयोग ने 18 से 25 साल तक के साढ़े तीन लाख नौजवान मतदाताओं के नाम अपनी मतदाता सूची में शामिल कर लिए है। मिली जानकारी के मुताबिक कुछ समय पहले जहां दिल्ली में युवा मतदाताओं का औसत प्रतिशत 0.7 प्रतिशत था वहीं अब यह बढ़कर 2.4 प्रतिशत हो गया है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You