Subscribe Now!

शकुंतला देवी पर गूगल का डूडल

  • शकुंतला देवी पर गूगल का डूडल
You Are HereNational
Tuesday, November 05, 2013-9:15 AM

नई दिल्ली: प्रमुख सर्च इंजन गूगल ने सोमवार को भारत की प्रख्यात गणितज्ञ शकुंतला देवी पर डूडल बनाकर उन्हें सम्मानित किया। यह डूडल शकुंतला देवी के 84वें जन्मदिवस पर बनाया गया है। शकुंतला देवी मानव कंप्यूटर के नाम से विख्यात हैं। उनमें बचपन से गणित के कठिन सवालों को बिना कागज कलम के हल कर लेने की विलक्षण प्रतिभा थी। गूगल ने कैलकुलेटर फोंट और शकुंतला देवी की हंसती हुई मुखाकृति के साथ उन्हें सम्मानित किया।

 

शकुंतला देवी एक गरीब परिवार में पैदा हुई थीं। उन्होंने कोई औपचारिक शिक्षा नहीं ली थी। उनके पिता सर्कस के कलाकार थे। जब शकुंतला देवी तीन वर्ष की थीं, तभी उनके पिता ने उनकी गणितीय प्रतिभा पहचान ली थी। उसके बाद उन्होंने सर्कस छोड़ कर रोड शो में उनकी संख्या याद करने की क्षमता का प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। 1977 में अमेरिका में शकुंतला देवी ने 188132517 का घनमूल निकालने में कंप्यूटर को पछाड़ दिया था।

 

अद्भुत गणितीय क्षमता के कारण शकुंतला देवी का नाम गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकार्ड में दर्ज किया गया है। उन्होंने कई किताबें लिखीं हैं, जिनमें शामिल हैं- ‘फन विद नंबर्स’, ‘एस्ट्रॉलॉजी फॉर यू’, ‘पज्ल टू पज्ल यू’ और ‘मैथाब्लिट’। शकुंतला देवी का जन्म चार नवंबर 1929 को बेंगलुरू में हुआ था। हाल ही में 83 वर्ष की अवस्था में हृदय और किडनी संबंधी बीमारी के कारण 21 अप्रैल 2013 को बेंगलुरू के एक अस्पताल में उनका निधन हो गया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You