परियोजना को नहीं मिली मंजूरी

  • परियोजना को नहीं मिली मंजूरी
You Are HereNcr
Tuesday, November 05, 2013-5:27 PM

वेस्ट दिल्ली (राजन शर्मा): बाहरी दिल्ली के राव तुला राम मैमोरियल अस्पताल के आधुनिकरण करने की परियोजना खटाई में पड़ती नजर आ रही है। परियोजना को इंफ्रास्टेचर फाइनेंस कमेटी ने मंजूरी देने से मना कर दिया है। कमेटी ने यह फैसला अस्पताल का दौरा करने के लिए गई दिल्ली स्वास्थ्य सेवा निदेशालय द्वारा सौपी गई रिपोर्ट के बाद लिया है। जिसमें कहा गया था कि अस्पताल में 100 बिस्तरों और अन्य सेवाओं का रखरखाव बेहतर ढग़ से नहीं किया जा रहा है। कमेटी के इस फैसले को अस्पताल प्रशासन और पी.डब्लू.डी. के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि अस्पताल प्रशासन ने कई अन्य विभागों से इस परियोजना को मंजूरी दिलवाई थी।
 

क्या थी परियोजना:
लगभग 2 साल पहले कालीन चिकित्सा अधीक्षक ने अस्पताल को अपग्रेड करने के लिए परिसर में ही नए ब्लॉक को बनाने की परियोजना तैयार की। 72 करोड़ की लागत से तैयार होने वाला अस्पताल का यह नया ब्लॉक अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाना था। जिसमें 100 अतिक्ति बिस्तरों के अलावा आई.सी.यू, ब्लड़ बैंक, सर्जरी ब्लॉक और मार्डन लैब बनाया जाना था। इस ब्लॉक में मरीजों की सुविधाओं के लिए रेडियोलॉजी व पैथोलॉजी से जुड़े सभी टेस्ट को कराने के लिए अलग-अलग कमरों की व्यवस्था की गई थी। इस योजना के बाद जहां अस्पताल में बिस्तरों की संख्या बढ़कर 200 हो जाती। वहीं, अस्पताल में आई.सी.यू. की सुविधा उपलब्ध हो जाती। वहीं, इससे पहले इस परियोजना को नगर निगम, डी.डी.ए., दमकल, पर्यावरण और एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया की मंजूरी मिल चुकी थी।
 

अस्पताल की वर्तमान स्थिति:
अस्पताल की वर्तमान स्थिति ही परियोजना के फेल होने का सबसे बड़ा कारण बना। अस्पताल में फिलहाल 100 बिस्तर मौजूद हैं, लेकिन लंबा समय बीत जाने के बाद भी अस्पताल में आई.सी.यू. और ब्लड़ बैंक की सुविधा शुरू नहीं हो पाई।

 टीम अस्पताल का दौरा करने के लिए आई थी, लेकिन उन्होंने विभाग को अस्पताल की क्या रिपोर्ट सौंपी है, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। प्रशासन की ओर से अस्पताल के अपग्रेडसन में मरीजों के लिए जरूरी सुविधाओं की मांग की गई थी।
डॉ. विजय राव, चिकित्सा अधीक्षक, आर.टी.आर.एम. अस्पताल


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You