छत्तीसगढ़ में सत्ता पर कब्जा बरकरार रखेगी भाजपा: सर्वे

  • छत्तीसगढ़ में सत्ता पर कब्जा बरकरार रखेगी भाजपा: सर्वे
You Are HereNational
Wednesday, November 06, 2013-3:47 PM

नई दिल्ली: भाजपा द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य में 90 सदस्यीय विधानसभा में 60 सीटों पर जीत हासिल कर सत्ता पर कब्जा बरकरार रखने की संभावना है। एक ताजा चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में यह बात कही गयी है। सर्वेक्षण में भविष्यवाणी की गयी है कि भाजपा के प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ‘‘हैट्रिक’’ बनाने जा रहे हैं।

एबीपी न्यूज दैनिक भास्कर निल्सन सर्वे के आज जारी किए गए नतीजों में कहा गया है कि 44 फीसदी मतों के साथ भाजपा आगे रहेगी और कांग्रेस के करीब 27 सीटें जीतने की संभावना है। इस बीच , अन्य तथा निर्दलीयों के राज्य विधानसभा चुनाव में करीब तीन सीटें जीतने की संभावना है।

सर्वे में कहा गया है, ‘‘ भाजपा नक्सल प्रभावित दक्षिण और उत्तरी छत्तीसगढ़ में क्रमश: 12 और 17 सीटों पर जीत हासिल कर कांग्रेस पर बढ़त बनाएगी। मध्य छत्तीसगढ़ में 2008 के विधानसभा चुनाव में 23 सीटों के विपरीत कांग्रेस को 16 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गयी है।

सर्वे के अनुसार, बढ़ती महंगाई मतदाताओं को कांग्रेस के मुकाबले भाजपा को वोट देने को प्रेरित करेगी जबकि बढ़ती कीमतों पर लगाम कसने की क्षमता भाजपा के पक्ष में मतदान का मुख्य कारण रहेगी।

हालांकि सर्वेक्षण में प्रभावी तरीके से नक्सलवाद से निपटने की छत्तीसगढ़ सरकार की क्षमता पर विभाजित मत है। कुल मिलाकर सर्वे में पाया गया है कि 29 फीसदी से कुछ ही अधिक व्यक्ति महसूस करते हैं कि सरकार को नक्सलवाद से निपटने के लिए सुलह समझौते का विकल्प अपनाना चाहिए।

करीब 94 फीसदी लोग खाद्य सुरक्षा योजना के प्रति जागरूक दिखे और संकेत दिए कि राज्य सरकार ने इस योजना को अच्छे तरीके से आगे बढ़ाया है। सर्वेक्षण में कहा गया है, ‘‘ करीब 82 फीसदी लोगों ने कहा कि वे या तो व्यक्तिगत रूप से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना से लाभान्वित हुए हैं या उन्होंने अन्य लोगों को इसका फायदा लेते सुना है। ’’ सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि प्रदेश के उत्तरी और दक्षिणी क्षेत्रों में करीब तीन चौथाई लोगों ने रमन सिंह के कार्य प्रदर्शन को ‘‘अच्छा’’ या ‘‘बेहद अच्छा’’ बताया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You