दिनभर दिल्ली के आसमान में छाई रही धुंए की परत

  • दिनभर दिल्ली के आसमान में छाई रही धुंए की परत
You Are HereNational
Wednesday, November 06, 2013-1:38 PM

नई दिल्ली : राजधानी में मौसम ने करवट ली है। सुबह और शाम के मौसम में लगातार आ रही गिरावट से जहां आने वाले दिनों में कड़ाके की सर्दी पडऩे के संकेत मिल रहे हैं। वहीं मंगलवार को आसमान में छाई धुंए की परत लोगों के लिए परेशानी का सबब बनी रही।

 विशेषज्ञों की मानें तो ये दीवाली के बाद पटाखों का प्रदूषण व ग्रामीण इलाकों में जलाई जा रही धान की पराली से फैला धुंआ है। इसे धुंध समझने की भूल न करें। अगर दिल्ली में आगे भी लगातार ऐसा धुआं छाया रहता है तो एसिड रेन भी हो सकती है।

मंगलवार सुबह अधिकतम तापमान 28.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। डॉक्टरों की मानें तो नवम्बर माह में गर्मी एवं उमस की विदाई के साथ-साथ सर्द मौसम का आगमन भी होता है।

बदलाव के इस मौसम में वातावरण में नमी की मात्रा काफी बढ़ जाती है जो मच्छरों को पनपने के लिए उपयुक्त माहौल देने के अलावा सांस लेने की तकलीफ  को भी बढ़ा देता है। ऐसे में त्वचा में प्रदूषित नमी समाने से संक्रमण की आशंका बढ़ जाती है। त्वचा बेजान एवं खुश्क हो जाती है। वहीं दमा के मरीजों के लिए यह मौसम खास एहतियात बरतने वाला होता है। हमें ऐसे मौसम में आंखों का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए।

क्या कहते हैं डॉक्टर :

कालरा अस्पताल(कीॢत नगर) के डॉक्टर आर.एन.कालरा कहते हैं की ऐसे मौसम में लोगों को आंखों पर चश्मा लगा कर निकलना चाहिए ताकि आंखों पर सीधा असर न पड़े। यदि फिर भी आप कहीं फंसे हुए हैं तो आंखों को ठंडे पानी से बार-बार धोते रहना चाहिए। अधिक समस्या होने पर डॉक्टरों की सलाह जरूरी है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You