मोदी की सुरक्षा पर राजनीति, भाजपा का केंद्र-बिहार सरकार पर निशाना

  • मोदी की सुरक्षा पर राजनीति, भाजपा का केंद्र-बिहार सरकार पर निशाना
You Are HereNational
Wednesday, November 06, 2013-8:16 PM

नयी दिल्ली: राजनीति को बीच में लाते हुए भाजपा ने आज केन्द्र और बिहार सरकार पर आरोप लगाया कि वह पटना में उन विस्फोटों को रोकने में असफल रहीं जिसका उद्देश्य नरेन्द्र मोदी को ‘‘समाप्त’’ करना था। उसने मोदी की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने की संप्रग सरकार से मांग की।

केन्द्र ने हालांकि भाजपा के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री पद के भाजपा के उम्मीदवार को उचित और आवश्यक सुरक्षा मुहैया कराई गई है। लेकिन उसने उन्हें एसपीजी सुरक्षा दिए जाने की संभावना से इंकार करते हुए कहा कि इसके लिए कानून में संशोधन करना पड़ेगा।

भाजपा संसदीय बोर्ड द्वारा मोदी को उचित सुरक्षा उपलब्ध कराने संबंधी प्रस्ताव पारित किए जाने के आज दूसरे दिन पार्टी के प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने यहां कहा कि नीतीश कुमार सरकार और केन्द्र पटना में मोदी पर हुए ‘‘जानलेवा हमले’’ के लिए जिम्मेदार है।

पिछले महीने पटना में मोदी की रैली में हुए विस्फोटों और उनके प्रति बढ़ते खतरे की मीडिया की खबरों के परिदृश्य में जावडेकर ने प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाए जाने की केन्द्र से आज मांग की।

उन्होंने आरोप लगाया कि पटना रैली को लेकर केन्द्र और बिहार सरकार ने ‘‘भारी लापरवाही’’ बरती और रैली से पहले उस पूरे स्थल की सुरक्षा तलाशी करने, मेटल डिटेक्टर लगाने और आने वाले लोगों की जामा तलाशी लेने जैसी बुनियादी सुरक्षा कसरत तक नहीं की गई।

पार्टी के प्रवक्ता प्रकाश जावडेकर ने यहां कहा, ‘‘हम आतंकवाद पर राजनीति नहीं कर सकते। आतंकवाद के चलते हम दो प्रधानमंत्री खो चुके हैं और इससे हमें सबक सीखने चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि केन्द्र सरकार नरेन्द्र मोदी के प्रति उत्पन्न खतरे को संज्ञान में लेगी और सुरक्षा के मुद्दे पर कोई राजनीति नहीं करेगी। हम मांग करते हैं कि मोदी को उचित सुरक्षा मुहैया कराई जाए।’’

उधर केन्द्र ने मोदी को अभेद सुरक्षा प्रदान करने की भाजपा की मांग के परिप्रेक्ष्य में उन्हें एसपीजी सुरक्षा मुहैया कराने की संभावना से इंकार करते हुए कहा है कि मुख्य विपक्षी दल के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार की सुरक्षा को पहले ही मजबूत किया जा चुका है।

गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह ने आज यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने नरेन्द्र मोदी को पहले ही पर्याप्त सुरक्षा मुहैया करा दी है। जिस सुरक्षा की जरूरत है, हमने उन्हें दी है। हमने उन्हें एनएसजी सुरक्षा प्रदान की है, जो सुरक्षा का बहुत उंचा स्तर है। हमने किसी भी जगह की उनकी यात्रा से पहले वहां अग्रिम सुरक्षा अभ्यास का भी आदेश दिया है।’’

मोदी को विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की सुरक्षा प्रदान करने की संभावना से इंकार करते हुए सिंह ने कहा कि संसद के कानून के अनुसार एसपीजी सुरक्षा केवल प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार के सदस्यों को ही दी जा सकती है। गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पश्चिम बंगाल में कहा कि मोदी को एनएसजी सुरक्षा दी जा रही है और एसपीजी सुरक्षा के लिए संसद से अनुमति की आवश्यकता होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You