FACEBOOK की बादशाहत को 'WeChat' ने दी चुनौती!

  • FACEBOOK की बादशाहत को 'WeChat' ने दी चुनौती!
You Are HereNational
Thursday, November 07, 2013-4:24 PM

चीन: अमेरिकी पत्रिका फोब्र्स की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, धमाकेदार ग्रोथ करने वाली चीन की 'टैंसेट'  कंपनी  ने हाल ही में घोषणा की कि उसकी एप्प 'वीचैट' के यूजर्स की संख्या पिछले साल के मुकाबले 8.5 करोड़ बढ़ गई है। टेंसेट और वीचैट के मंथली एक्टिव यूजर्स 100 करोड़ के पार पहुंच गए हैं।

भारत में वीचैट का प्रचार बॉलीवुड एक्टर परिणीती चोपड़ा और वरुण धवन करते हैं। पिछले हफ्ते, सोशल नेटवर्किंग फेसबुक ने माना कि टीन यूजर्स उससे अलग हो रहे हैं और 'मंथली एक्टिव यूजर्स' के मामले में इसकी ग्रोथ 18 फीसदी की दर से घट रही है।  दरअसल चीन में पश्चिमी सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर बैन है और यह दुनिया का सबसे सबसे ’यादा जनसंख्या वाला देश है।

पिछले दशक की तुलना में यहां लोगों की आय 14&0 डॉलर से बढ़कर 6100 डॉलर (करीब & लाख 75 हजार रुपये) हो गई है। टेंसेंट सिर्फ चीन तक ही सीमित नहीं है। बल्कि मई से सितंबर 201& के बीच इसके विदेशी यूजर्स की संख्या 5 करोड़ से बढ़कर 10 करोड़ हो गई।

टेंसेंट और वीचैट में सबसे खास बात यह है कि इसमें कुछ ऐसे कमाल के फीचर्स हैं जो यूजर्स को बार-बार लौट आने पर मजबूर करते हैं। मैसेजिंग की बात करें तो 'होल्ड टू टॉक' के जरिए वॉकी-टॉकी स्टाइल में मैसेज भेज सकते हैं, जिसके बाद वॉइस मेल की जरूरत ही नहीं पड़ती। यहां आप दुनिया भर में किसी को फॉलो कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग और मैसेजिंग सर्विसेस: मंथली एक्टिव यूजर्स

फेसबुक: 111.9 करोड़
टेंसेंट + वीचैट: 105.4 करोड़
व्हॉट्सएप्प: 35 करोड़
ट्विटर: 23.2 करोड़
सीना वीबो (चीन का ट्विटर): 8.1 करोड़
ब्लैकबेरी मैसेंजर (बीबीएम): 8 करोड़
रेनरेन (चीन का फेसबुक): 5.4 करोड़

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You