प्रिन्स चार्ल्स और उनकी पत्नी के स्वागत में बहुगुणा ने दी दावत

  • प्रिन्स चार्ल्स और उनकी पत्नी के स्वागत में बहुगुणा ने दी दावत
You Are HereNational
Thursday, November 07, 2013-4:18 PM

देहरादून: ब्रिटेन के राजकुमार प्रिन्स चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला के स्वागत में आज उत्तराखण्ड सरकार की ओर से मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा द्वारा दिये गये शाही भोज में गढ़वाली डिश में कोदा और झंगोरे की खीर के साथ ब्रिटिश खाना भी शामिल था। जिसका स्वाद चखने के लिए उत्तराखण्ड सरकार द्वारा राज्य के 171 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था परन्तु वहां बगैर बुलाए माननीयों के साथ जो पहुंचे उन्हें बाहर ही रोक दिया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार शाही भोज को तैयार करने में कोई कोताही न रह जाये उसके लिए खानसामे भी ब्रिटेन से यहां पहुंचे थे। जिन्होंने उनके आने से पूर्व ही आनन्दा में डेरा जमा लिया था। जिनके हवाले अस्थाई तौर पर तैयार की गई रसोई को कर दिया गया था। जिसके बाद होटल का कोई भी कर्मचारी विदेशी खानसामों तक नहीं पहुंच पायें।

शाही भोज के मीनू को होटल के शेफ टीम ने प्रिन्स के निजी खानसामों के साथ मन्थन करने के बाद तैयार किया था। शाही भोजन परोसे जाने से पूर्व राजकुमार प्रिन्स चाल्र्स व उनकी पत्नी कैमिला पार्कर ने होटल हिमालय विला के खुले गार्डन में शाम के समय बैठ कर चाय में चॉकलेट वनीला केक डिशें वेस्र्टन टच दिया गया था का स्वाद भी चखा। इसी के साथ भोज के मेन कोर्स में पूरी तरह भारतीय व्यंजनों में मुगलई व्यंजनें को शामिल किया गया था। जिसका प्रारम्भ लैम रोगन जूस व केसरी मुर्ग से किया गया। जबकि डेजर्ट में प्रिन्स को जलेबी, रबड़ी, पपीता व तरबूज दी गई। इसके अतिरिक्त टोमेटो टेंन्सी सूप, लेमन कोरिएन्डर सूप, ब्रेड डिस्प्ले, सैलेड में कोशम्बी सैलेड, ग्रीन सैलेड, आलू चना, मूंग दाल चाट, पापड़ विद पिकल, मेन कोर्स में लैम रोगन जूस, केसरी मुर्ग कोरमा, ग्रिल फिश, निजामी हांडी, बेक्ड वेजिटेबल, दम आलू, थाई वेजिटेबल, वेज बिरयानी, बूंदी रायता, तंदूरी नान, रोटी व स्टफ नाम भी परोसे गये।

उक्त शाही भोज में उत्तराखण्ड के सभी सांसद, सत्ता पक्ष के विधायक, देहरादून के स्कूल संचालक, होटल मालिकों के साथ ही कांग्रेस के महानगर स्तर के नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है। भाजपा के दो पूर्व सीएम, नेता विपक्ष और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को भी आमत्रिंत किया गया था। वहीं भाजपा के विधायकों व अन्य नेताओं को इस भोज में शामिल नहीं किये जाने पर प्रदेश अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत ने नाराजगी जताते हुए कहा कि किसी मुख्यमंत्री द्वारा विपक्षी पार्टी के नेताओं को इस तरह की दावत में नही  बुलाए जाने की परम्परा कही भी नही है। ज्ञात रहे कि तीन दिन के दौरे पर आये ब्रिटेन के राजपरिवार को आज साढ़े छ: बजे से नरेन्द्रनगर के आनन्दा में मुख्यमंत्री की ओर से शाही भोज दिया गया। जिसमें कुल 171 अन्य मेहमानों को भी बुलाया गया था।

इसमें राजनीति, नौकरशाही, न्यायिक सेवा, सैन्य अधिकारी, केन्द्रीय सेवा के अधिकारियों से लेकर धार्मिक हस्तियां, एनजीओ संचालक, देहरादून के डाक्टर, स्कूल और होटल मालिक शामिल है। मुख्यमंत्री के निजी सचिव की ओर से तैयार मेहमानों की सूची में राज्यपाल से लेकर सभी सांसदों, सत्ता पक्ष के सभी विधायकों, सभी आईएएस, पुलिस के आला अधिकारियों के नाम है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You