70 प्रतिशत ड्राईवर करते है खरतनाक ड्राईविंग

  • 70 प्रतिशत ड्राईवर करते है खरतनाक ड्राईविंग
You Are HereAutomobile
Friday, November 08, 2013-5:29 PM

जालंधर: देश में 70 प्रतिशत से अधिक ड्राईवर खतरनाक तरीके से ड्राईविंग करते हैं, जिसमें वे गति को सीमा से अधिक बढ़ा देते हैं, फोन हाथ में लेकर बात करते हैं, मेक-अप करते हैं और नशे में गाड़ी चलाते हैं। अधिकांश ड्राईवर स्वयं को सुरक्षित मानते हैं, इसके बावजूद वे खतरनाक ड्राईविंग करते देखे जाते हैं, इनमें हाथ के फोन का प्रयोग, 67 प्रतिशत, और ड्राईव करते वक्त टेक्स्ट लिखना 55 प्रतिशत शामिल है। यह खुलासा फोर्ड इंडिया की ओर से करवाए गए सर्वे में किया गया है जिसमें यह सभी तथ्य उभर कर सामने आए है

सर्वे के मुताबिक 94 प्रतिशत भारतीयों ने स्वयं को सुरक्षित ड्राईवर मानते है। फोर्ड के द्वारा किए गए नए सर्वे से पता चलता है कई ड्राईवरों को ड्राईविंग की विशेष आदतों के सुरक्षात्मक प्रभाव की जानकारी नहीं है। इस बारे में जानकारी देते हुए फोर्ड इंडिया में एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर, मार्केटिंग, सेल्स एंड सर्विस, विनय पिपरसानिया ने बताया, ‘‘पूरे संसार में ड्राईवर अपनी दक्षता को अधिक और असुरक्षित ड्राईविंग के प्रभाव को कम आंकते आए हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास जो आंकड़े हैं, उनसे पता चलता है कि ड्राईवरों को सुरक्षित ड्राईविंग और सुरक्षा तकनीक की जानकारी दिए जाने की आवश्यकता है।’’ सर्वे में पता चलता है कि भारत में 67 प्रतिशत से अधिक ड्राईवर नियमित रूप से गति सीमा से ऊपर वाहन चलाते हैं, जबकि 66 प्रतिशत लोग लेंस बदलते रहते हैं। 80 प्रतिशत से अधिक ड्राईवरों ने कहा कि वे वॉईस एक्टिवेटेड तकनीक जैसे फोर्ड की सिंक में रुचि रखते हैं, ताकि वे व्हील से अपने हाथ और सड़क से अपनी आंख हटाए बिना वाहन को नियंत्रण में रख सकें। फोर्ड इन तकनीकों को किफायती और विस्तृत रूप से ग्राहकों को उपलब्ध कराकर पहले से ही इस उद्योग में अग्रणी है।

उन्होंने कहा ‘‘51 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा, कि उन्हें ड्राईव करते वक्त फोन पर जबाव देना जरुरी होता है, अत: हमें ऐसा रास्ता तलाशना होगा, जो सुरक्षा से समझौता किए बगैर इस जरूरत को पूरा करे। ये सुरक्षात्मक विशेषताएं सामान्य से अत्यधिक तकनीकी और आधुनिक हैं- 76 प्रतिशत ने कहा, कि पैसेन्जऱ और रियर एयरबैग्स के लिए अधिक कीमत अदा करेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You