उत्तराखण्ड ने स्थापना के 13 वर्ष किए पूरे

  • उत्तराखण्ड ने स्थापना के 13 वर्ष किए पूरे
You Are HereNational
Saturday, November 09, 2013-11:53 AM

देहरादून: उत्तराखण्ड के राज्यपाल डा. अजीज कुरैशी ने राज्य स्थापना दिवस के 13 वर्ष पूर्ण होने पर उत्तरारखंड के नागरिकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उत्तर प्रदेश से पृथक उत्तराखंड राज्य का गठन 9 नवंबर 2000 को किया गया था और इस तरह यह भारतीय गणराज्य का 27वां राज्य बना।

राज्य स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा, ‘‘पृथक राज्य गठन के लिए समर्पित व शहीद आन्दोलनकारियों तथा जनसामान्य के सपनों का राज्य विकसित करने के प्रयास निरन्तर जारी हैं। हमें याद रखना होगा कि वास्तविक विकास वही है जो समाज के सभी वर्गों को बिना किसी भेदभाव के एक साथ आगे बढऩे का समान अवसर प्रदान करे।’’

राज्यपाल ने कहा कि हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस वर्ष हमारा राज्य प्राकृतिक आपदा से ग्रस्त है। इस आपदा में कई लोगों की मृत्यु हुई, कई घायल हुए, किसी के मकान टूटे और किसी के खेत बह गये। विकास की कई योजनाएं पूरी तरह नष्ट हुई तो कई बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं। यह अवसर प्रभावित परिवारों को राहत पहुचांने और उन्हें पुनर्वासित करने का है।

राज्यपाल ने कहा कि हमें अपनी समृद्ध संस्कृति, कला, परम्पराओं के साथ-साथ कुदरत से मिली नियामत के संरक्षण /संवर्धन की योजनाओं के साथ ही विकास की योजनओं को जोडऩा होगा जो दीर्घकालिक विकास के लिए आवश्यक है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You