इसी सप्ताह हो सकती है दूरसंचार विलय एवं अधिग्रहण दिशानिर्देश की घोषणा : सिब्बल

  • इसी सप्ताह हो सकती है दूरसंचार विलय एवं अधिग्रहण दिशानिर्देश की घोषणा : सिब्बल
You Are HereNational
Sunday, November 10, 2013-4:38 PM

नई दिल्ली: सरकार दूरसंचार क्षेत्र के लिए पहली बार विलय एवं अधिग्रहण दिशानिर्देशों की घोषणा इसी सप्ताह कर सकती है। इन दिशानिर्देशों का इंतजार काफी समय से हो रहा है। दूरसंचार मंत्री कपिल सिब्बल ने प्रेट्र से कहा, ‘यदि दूरसंचार आयोग विलय एवं अधिग्रहण दिशानिर्देशों को मंजूरी दे देता है, तो हम उनकी घोषणा किसी भी दिन कर सकते हैं। संभवत: अगले सप्ताह।’

अंतर मंत्रालयी समिति दूरसंचार आयोग ने 6 नवंबर को इन दिशानिर्देशों को मंजूरी दी थी जिनके तहत दूरसंचार कंपनियां उस अनुपात में किसी आपरेटर का अधिग्रहण कर सकेंगी कि इसके बाद सामने आने वाली इकाई की बाजार हिस्सेदारी 50 प्रतिशत के पार न जाए। विलय एवं अधिग्रहण नीति से इस क्षेत्र में निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी। भारतीय दूरसंचार क्षेत्र में 13 मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां हैं। इस क्षेत्र में एकीकरण देखने को मिल सकता है क्योंकि कई कंपनियां भारी कर्ज के बोझ से दबी है। तथा मुनाफा नहीं कमा रही हैं।

ऐसे में ये बाजार से निकल सकती हैं। करीब 17.8 फीसद की बाजार हिस्सेदारी रखने वाली वोडाफोन इंडिया पहले ही कह चुकी है कि उसकी वित्तीय स्थिति मजबूत है और वह किसी अन्य कंपनी का अधिग्रहण कर सकती है। पिछले महीने भारती समूह के चेयरमैन सुनील मित्तल ने भी कहा था कि स्पष्ट विलय एवं अधिग्रहण नीति होने पर एयरटेल भारत में किसी अन्य कंपनी के अधिग्रहण पर विचार कर सकती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You