वोटिंग से 48 घंटे पहले राजनीतिक एसएमएस होंगे बंद

  • वोटिंग से 48 घंटे पहले राजनीतिक एसएमएस होंगे बंद
You Are HereNcr
Monday, November 11, 2013-2:42 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने मतदान से 48 घंटे पहले राजनीतिक एसएमएस पर रोक लगाने का फैसला किया है। आयोग ने यह फैसला टेलीकॉम कंपनियों के साथ हुई बैठक के बाद लिया है। बैठक  में निजी और सरकारी दोनों क्षेत्रों की टेलीकॉम कंपनियों के अधिकारी मौजूद थे।

मुख्य चुनाव अधिकारी के मुताबिक टेलीकॉम कंपनियों के जरिए उम्मीदवारों के एसएमएस प्रचार खर्च पर निगरानी रखी जाएगी। इसके तहत 2 दिसंबर से राजनीतिक एसएमएस सेवा पर पाबंदी होगी। लेकिन बाकी दूसरे ब्लक एसएमएस पर पर कोई रोक नहीं होगी। इसके लिए कंपनियों को भी कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए हैं जिससे एसएमएस से चुनाव प्रचार पर नजर रखी जा सके।

इसके तहत एसएमएस के जरिए जिस उम्मीदवार का प्रचार किया जा रहा है, उसका खर्च खाते में जोड़ दिया जाएगा। चुनाव आयोग ने टेलीकॉम कंपनियों से यह भी कहा है कि चुनाव अधिसूचना जारी होने के साथ जिन नंबरों से बल्क एसएमएस बुक किए जा रहे हैं उनकी जानकारी दें। इसमें एक बार में 100 या इससे ज्यादा ब्लक एसएमएस बुकिंग की सूचना टेलीकॉम कंपनियों को चुनाव आयोग को देनी होगी।

वहीं आयोग ने कंपनियों को यह भी हिदायत दी है कि अगर इस दौरान अगर किसी क्षेत्र में प्रीपेड सिम की बिक्री बढ़ जाती है तो कंपनियां इसकी सूचना भी चुनाव आयोग को दें। चुनाव अधिकारियों का मानना है कि कई बार उम्मीदवार समर्थकों को प्रीपेड सिम दिलवाकर एसएमएस करवाते हैं।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You