वीरभद्र ने किया पाठशाला के नवनर्मित भवन का उद्घाटन

  • वीरभद्र ने किया पाठशाला के नवनर्मित भवन का उद्घाटन
You Are HereHimachal Pradesh
Tuesday, November 12, 2013-5:18 PM

रामपुर बुशहर: उपमंडल रामपुर के ग्राम पंचायत कलेड़ा मझेवटी में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के नवनर्मित भवन का उद्घाटन किया। तीन मंजिले इस भवन में, 10 कमरों के साथ साथ एक हॉल की भी सुविधा उपलब्ध है। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी सम्पत्ति सामूहिक इस्तेमाल के लिए और सामूहिक कल्याण के लिए बनाई जाती है, इसलिए आवश्यक है कि सरकारी सम्पत्ति की देखभाल प्रत्येक व्यक्ति करे।

 इस विषय में बच्चों को शुरू से जागरूक किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि +2 स्कूलों में सांस्कृतिक तथा अन्य शैक्षणिक गतिविधियों के लिए हॉल की आवश्यकता है इसलिए अब प्रदेश में +2 स्कूलों में चरण बद्ध ढंग से हॉल की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार, शिक्षा के प्रसार और शिक्षा में गुणवत्ता के प्रति जागरूक है इसलिए विद्यार्थियों को न केवल अच्छे भवन उपलब्ध करवाए जा रहे है, बल्कि प्रत्येक विद्यालय में अध्यापकों की तैनाती भी सुनिश्चित की जा रही है।

मंदिरों के जीर्णोंद्वार के बारे में उन्होंने कहा कि प्रदेश में पहाड़ी शैली में बने और पहाड़ी वास्तुकला से बने मंदिरों को पूर्व स्थिति में लाने के लिए बजट में आवश्यक धन का प्रावधान किया गया है। इस संम्बन्ध में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा व्यापक कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस क्षेत्र में पीने के पानी की योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि पानी के कमी वाले इलाकों में पेयजल जल की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए नए स्त्रोंतों से पेयजल योजनाएं बनाई जाएगी। इसके इलावा स्त्रोतों की स्थिति को देखते हुए जहां संभव हुआ सिंचाई योजनाएं भी तैयार की जाएंगी।

उन्होंने स्कूल के बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 50 हजार रुपए देने की घोषणा की। स अवसर पर लोकसभा सांसद प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय में शिक्षा को सदा प्राथमिकता दी गई है। लड़कियों को निशुल्क शिक्षा का निर्णय कांग्रेस सरकार का महिला सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम है। इसके अलावा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को परिवहन निगम की बसों में निशुल्क यात्रा सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है, इससे प्रदेश में शिक्षा प्रणाली मजबूत हुई है।

मुख्य संसदीय सचिव नंद लाल ने कहा कि इस क्षेत्र में जो भी विकास हुआ है, वह कांग्रेस के समय में हुआ है। मुख्यमंत्री के दौरे के दौरान करोड़ों रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण हुआ है, जिससे पूरे रामपुर क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा। इस अवसर पर भूमि विकास बैंक अध्यक्ष देवी सिंह जिस्टू, कैलाश फैडरेशन के अध्यक्ष बृज लाल, भी उपस्थित थे। स्थानीय प्रधान नरेंश शर्मा ने मुख्यतिथि का स्वागत किया, और क्षेत्र की समस्याओं को उनके समक्ष रखा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You