अदालत ने चौटाला का फ्लैट कुर्क करने का आदेश दिया

  • अदालत ने चौटाला का फ्लैट कुर्क करने का आदेश दिया
You Are HereNational
Wednesday, November 13, 2013-10:05 AM

नर्इ दिल्ली: एक विशेष अदालत ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला की एक आवासीय संपत्ति की खरीदी को शिक्षक भर्ती घोटाले के अपराध से अर्जित फायदा करार देते हुए उसे कुर्क करने का आदेश दिया। अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की शिकायत पर निर्देश दिया। ईडी ने धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत इस साल मई में फ्लैट जब्त किया था।
 
पीएमएलए के न्यायिक प्राधिकरण के अध्यक्ष के राममूर्ति और सदस्य मुकेश कुमार की पीठ ने कहा, ‘‘सम्माननीय दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश, प्राथमिकी और सीबीआई के आरोप पत्र, ईडी की जांच और पीएमएलए की धारा 50 के तहत दर्ज बयानों का पूरी तरह अध्ययन करने के बाद और शिकायती तथा प्रतिवादी की ओर से रखी दलीलों पर ध्यानपूर्वक विचार करने के बाद हम प्रथमदृष्टया इस नतीजे पर पहुंच हैं कि प्रतिवादी (चौटाला) ने नियत अपराध किए, अपराध से फायदा हासिल किया और उसे सफेद धन में बदला।’’

पीठ ने कहा, ‘‘इस बात में कोई संदेह नहीं है कि कुर्क संपत्ति अपराध से फायदे के तौर पर अर्जित की गयी है और काले धन को सफेद में बदलने में शामिल है।’’यह प्राधिकरण एक न्यायिक निकाय है जो प्रवर्तन से जुड़ी कार्रवाई से संबंधित मामलों पर निर्णय लेता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You