रहस्यमय खजाना: 27वें दिन शुरू हुई खुदाई, अब तक खाली हाथ

  • रहस्यमय खजाना: 27वें दिन शुरू हुई खुदाई, अब तक खाली हाथ
You Are HereNational
Wednesday, November 13, 2013-1:27 PM

उन्नाव: देश की अर्थव्यवस्था सुधारने में मदद की महत्वाकांक्षा के साथ एक हजार टन सोने के खजाने की तलाश में उन्नाव के डौडिय़ाखेड़ा स्थित राजा राव राम बख्श सिंह के किले की खुदाई आज 27वें दिन फिर शुरू हुई। अब तक करीब 85 फीसद खुदाई पूरी हो चुकी है लेकिन कामयाबी अब भी ख्वाब-ख्याल की बात बनी हुई है।

किले के एक ब्लॉक की खुदाई पूरी हो चुकी है जबकि दूसरे ब्लॉक की करीब 75 फीसद खुदाई पूरी हो जाने के बावजूद खजाने का कोई निशान नहीं मिला है। माना जा रहा है कि दूसरे ब्लॉक का काम पूरा होने पर खुदाई बंद भी हो सकती है।

उपजिलाधिकारी विजय शंकर दुबे ने एक न्यूज एजेंसी को बताया कि गत 18 अक्तूबर को शुरू हुई खुदाई का काम आज फिर शुरू हुआ। उन्होंने बताया कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण :एएसआई: की निगरानी में हो रही खुदाई के लिये किले को दो खण्डों में बांटा गया था। एक खण्ड में भूतल मिल जाने के कारण काम बंद कर दिया गया जबकि दूसरे ब्लॉक की अब तक 5.10 मीटर खुदाई पूरी हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि दूसरे ब्लॉक की खुदाई पूरी होने को है लेकिन एएसआई को आज तक कोई भी ऐसी बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी है जिसे उसके अधिकारी पुरातात्विक महत्व के होने का दावा कर सकें। दुबे ने बताया कि अगर पहले ब्लॉक को आधार मानें तो दूसरे ब्लॉक की खुदाई आज पूरी हो सकती है।

उल्लेखनीय है कि साधु शोभन सरकार के दावे पर एएसआई द्वारा राजा राव राम बख्श सिंह के किले में की गई जांच में ‘गैर चुंबकीय’ तत्व पाये जाने के बाद गत 18 अक्तूबर को खुदाई का काम शुरू किया गया था।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You