भगवान राम या कृष्ण से सम्बद्ध नहीं है ‘राम-लीला’: भंसाली

  • भगवान राम या कृष्ण से सम्बद्ध नहीं है ‘राम-लीला’: भंसाली
You Are HereNational
Wednesday, November 13, 2013-5:48 PM

मुंबई: फिल्मकार संजय लीला भंसाली ने स्पष्ट किया है कि उनकी आने वाली फिल्म ‘राम-लीला’ विलियम शेक्सपीयर के ‘रोमीयो एंड जूलिएट’ से प्रेरित है और उसका भगवान राम की ‘रामलीला’ या भगवान कृष्ण की ‘रासलीला’ से कोई लेना-देना नहीं है।

भंसाली ने फिल्म का निर्माण भी किया है और निर्देशन भी। उन्होंने बुधवार को दिल्ली की एक अदालत के उनकी फिल्म पर दिए फैसले के बाद यह स्पष्टीकरण दिया है। अदालत ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए फिल्म के 15 नवंबर को होने जा रहे प्रदर्शन पर रोक लगा दी है। याचिका में कहा गया था कि फिल्म में सेक्स, हिंसा और अश्लीलता परोसी गई है, जिससे हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि ‘राम-लीला’ के संबंध में कुछ गलत जानकारी दी जा रही है। हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि फिल्म शेक्सपीयर के ‘रोमीयो एंड जूलिएट’ से प्रेरित और उस पर आधारित है।’’

भंसाली की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘‘यह फिल्म न तो भगवान राम से सम्बद्ध ‘रामलीला’ और न ही भगवान कृष्ण से सम्बद्ध ‘रासलीला’ से संबंधित है। फिल्म का किरदार राम न तो भगवान राम को पेश करता है और न ही किसी भी तरह से उनसे मिलता-जुलता है।’’ फिल्म में रणवीर सिंह व दीपिका पादुकोण ने अभिनय किया है और यह शुक्रवार को प्रदर्शित होनी थी लेकिन दिल्ली की एक अदालत ने मंगलवार को इसके प्रदर्शन पर रोक लगा दी।

छह याचिकाकर्ताओं द्वारा दायर एक मुकदमे पर यह निर्णय सुनाया गया है। इन याचिकाकर्ताओं का कहना था कि फिल्म में सेक्स, हिंसा और अश्लीलता है, जिससे हिंदुओं की धार्मिक भावनाएं आहत होती हैं।

याचिका में यह भी कहा गया है कि ‘राम-लीला’ शब्द भगवान राम से सम्बद्ध है और लोग इस उम्मीद से फिल्म देखने जाएंगे कि वह उनके जीवन से संबंधित होगी लेकिन इसे देखकर उनकी भावनाएं आहत होंगी।

याचिकाकर्ताओं की मांग है कि फिल्म का शीर्षक बदल दिया जाए। भंसाली के मुताबिक, ‘‘यह फिल्म देश के किसी भी वर्ग के नागरिकों के धर्म, धार्मिक भावाओं या धार्मिक विश्वासों का अपमान करने या भावनाएं भड़काने के इरादे से नहीं बनाई गई है।’’ उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इस स्पष्टीकरण से फिल्म को लेकर बनीं आशंकाएं, संदेह और गलतफहमियां दूर हो जाएंगी।
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You