राहुल की टिप्पणी से EC नाखुश, भविष्य में सतर्क रहें राहुल

  • राहुल की टिप्पणी से EC नाखुश, भविष्य में सतर्क रहें राहुल
You Are HereNational
Wednesday, November 13, 2013-7:47 PM

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने चुनाव प्रचार अभियान के दौरान राहुल गांधी के कुछ बयानों के ‘‘सुर, स्वर और सामग्री’’ पर आज नाखुशी जाहिर करते हुए उन्हें भविष्य में अधिक सतर्क रहने को कहा। राहुल गांधी ने चार दिन पहले आयोग को सौंपे अपने आठ पृष्ठ के जवाब में चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन से इंकार किया था। चुनाव आयोग उनके स्पष्टीकरण से सहमत नहीं है और उसका कहना है कि वह उनकी दलीलों से संतुष्ट नहीं है।

आयोग ने कहा, ‘‘आयोग सांप्रदायिक सौहार्द को बढ़ावा देने के लिए आपके भाषणों में व्यक्त की गई भावना और अंतर्निहित इरादों को समझता है, लेकिन आपके भाषणों के विवादित अंशों के सुर, स्वर और सामग्री पर आयोग को आपत्ति है।’’ आयोग ने पांच पृष्ठ के अपने आदेश में कहा कि आयोग मानता है कि आपके भाषण का वह हिस्सा चुनावी आचार संहिता के पूरी तरह अनुरूप नहीं है।

आचार संहिता के अनुसार ऐसे बयान या भाषण देने पर रोक है, जिससे विभिन्न धार्मिक समुदायों के बीच मतभेद पैदा होते हों। आचार संहिता के तहत असत्यापित आरोपों के आधार पर दूसरे राजनीतिक दलों की आलोचना पर भी रोक है। आयोग ने कहा कि आयोग के नोटिस पर गांधी के जवाब में दिए गए स्पष्टीकरण से वह ‘‘संतुष्ट नहीं’’ है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You