भारत का 33वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू

  • भारत का 33वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू
You Are HereNational
Thursday, November 14, 2013-9:50 PM

नई दिल्ली: नई दिल्ली: भारत का 33वां अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला आज से राजधानी के प्रगति मैदान में शुरू हो गया। इस बार मेले का थीम समावेशी विकास है। मेले का उद्घाटन प्रगति मैदान स्थित हंसध्वनी थियेटर में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने किया।

इस मौके पर होने वाले कार्यक्रम की अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने किया। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका की व्यापार एवं उद्योग उप मंत्री एलिजाबेथ थवाते भी उपस्थित थीं।

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले के शुरुआती पांच दिन केवल व्यापरियों के लिए होगा। इसके बाद 19 नवंबर से आम लोगों इस मेले का लुत्फ उठा सकते है। आम लोगों के लिए प्रगति मैदान के गेट संख्या 1, 2, 7 और 10 पर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं। यहां से वे टिकट व व्यापारिक कार्ड दिखाकर निशुल्क किट ले सकते हैं।

व्यापारियों के लिए टिकट 400 रुपये प्रतिदिन तथा पूरे सत्र के लिए 1,500 रुपये का होगा। यहां दर्शकों को देसी व विदेशी उत्पादों को देखने और खरीदारी करने का भी मौका मिलेगा।

मेले का मुख्य आकर्षण:
भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में मुख्य आकर्षण के रूप में पाकिस्तान, अफगानिस्तान, कंबोडिया, चीन, क्यूबा, इंडोनेशिया, लिथुआनिया, जापान व दक्षिण अफ्रीका के होंगे राष्ट्रीय मंडप। मेले में विश्वस्तरीय 300 भारतीय कंपनियां हिस्सा ले रही हैं। इतना ही नहीं इस मेले में करीब 800 ग्रामीण कलाकार एवं शिल्पी कला का प्रदर्शन करेंगे ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You