गुडग़ांव की लाइफ लाइन बनने की ओर रैपिड मेट्रो

  • गुडग़ांव की लाइफ लाइन बनने की ओर रैपिड मेट्रो
You Are HereNcr
Friday, November 15, 2013-1:38 PM

गुडग़ांव (संजय यादव): नई दिल्ली के पास तरक्की कर रहे गुडग़ांव शहर के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई। गुडग़ांव की लाइफ लाइन कही जा रही रैपिड मैट्रो ट्रेन ने वीरवार से दौडऩा शुरू कर दिया। पहले दिन ये ट्रेन बाल दिवस के मौके पर चालीस बच्चों को लेकर रवाना हुई। इन बच्चों ने नि:शुल्क यात्रा की और ये लोग सिकंदरपुर स्टेशन से 11 बजे इस ट्रेन में सवार हुए।

स्कूली बच्चों व मैट्रो स्टाफ के साथ बड़ी शान से ये ट्रेन अपने सफर पर रवाना हुई। इसे फूलो व गुब्बारों से सजाया गया था। खास बात ये है कि इस रैपिड मैट्रो के स्तर को ऊंचा बनाए रखने के लिए कुछ और बदलाव भी किए गए हैं। हरियाणा रोडवेज की एसी बसें भी रैपिड मैट्रो की सेवा से जुड़ेंगी।

डी.एल.एफ. फेज 3 और मौलेसरी एवैन्यू से ये बसें दिल्ली मैट्रों के द्वारका सैक्टर 21 स्टेशन तक अपनी सेवाएं देगी। ये सेवाएं भी शुक्रवार से शुरू की जा रही हैं। इससे पहले पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार स्टेशन पर पहले दिन सभी व्यवस्थाएं चाक चौकंब थी। भारी सुरक्षा बल व अतिरिक्त जांच दलों को भी लगाया गया था।

पहला दिन होने के कारण सुबह 6 बजकर 5 मिनट के स्थान पर 11 बजे रखा गया था। बाकी दिनों में यह सुबह 6 बजकर 5 मिनट से रात 12 बजकर 20 मिनट चला करेगी। इसे देश की पहली व ऐतिहासिक रैपिड मेट्रो यात्रा करार देते हुए रैपिड मेट्रो के प्रबंध निदेशक (एम.डी.) संजीव राय ने बताया कि पांच कोच की एक टे्रन में यात्रियों की सुविधा के लिए आपात अलार्म, अधिकारियों व ड्राइवर से सीधे बात करने की सुविधा टे्रन के गेट पर दी गई हैं।

6.1 कि.मी. वाले निर्धारित रूट के पहले चरण में कुल 1088 करोड़ रूपए की लागत  आई हैं। जो आई.एल.एफ.एस. समूह का हिस्सा हैं। पहली निजी रैपिड मेट्रो की पहली यात्रा को लेकर लोगों में उत्साह देखा गया। राहगीरों ने भी स्टेशन के पास रुककर इसे निगाह भरकर देखा। स्टेशन परिसर के पास खड़े कई लोगों ने सभी के लिए मुफ्त यात्रा की हवा उड़ा दी, जिससे परिसर थोड़ी ही देर में सैकड़ों लोगों से भर गया। हालांकि प्रबंधन व रैपिड मेट्रों के अधिकारियों से इस बात का खंडन किया जिसके बाद धीरे धीरे लोगों के भीड़ वहा से कम होने लगी।



 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You