साईकिल पार्यावरण और स्वास्थ्य को बनाती है बेहतर: अखिलेश

  • साईकिल पार्यावरण और स्वास्थ्य को बनाती है बेहतर: अखिलेश
You Are HereNational
Sunday, November 17, 2013-2:21 PM

लखनऊ: साईकिल पर्यावरण और स्वास्थ्य को ठीक रखने के साथ ही जीवन मे बेहतर संतुलन बनाकर चलने की सीख देती है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज यहां पैडल फार क्लीनर, ग्रीनर, बेटर, लाजवाब लखनऊ, साइकिल राइड कार्यक्रम की शुरुआत के अवसर पर प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुए यह विचार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि साइकिल को बेहतर बनाया जा सकता है विदेशो में स्वास्थ्य एव पर्यावरण की ²ष्टि से साइकिल के बढ़ते प्रयोग की चर्चा करते हुए उन्होने कहा कि भारत में साइकिल का बेहतर इस्तेमाल गरीब किसान और मजदूर ही कर रहे है।

गौरतलब है कि यादव भी समाजवादी पार्टी का चुनाव चिह्न भी साईकिल है। उन्होने कहा कि उन्हे साइकिल चलाने मे अपनाए जा रहे संतुलन बनाने की कला को सीखनी चाहिए। यादव ने कहा कि साइकिल कि महत्ता उल्लेख करते हुये कहा कि बढ़ती उम्र के साथ चिकित्सक भी साइकिल चलाने की सलाह देते है ताकि शरीर एंव दिमाग स्वस्थ्य रहे। उन्होंने कहा कि साइकिल की उपयोगिता को देखते हुए  इसे गरीबी और हीनता से जोडने के बजाय इसके संचालन को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना चाहिए।

यादव ने कहा कि विदेशो में साइकिल चलाने के लिए अलग से अवस्थापना सुविधाये मुहैया करायी जाती है। भारत मे भी ऐसी सुविधाए उपलब्ध कराई जानी चाहिए। साइकिल चलाने के प्रति लोगो में जागरूकता पैदा करने के उददेश्य सें आयोजित इस कार्यक्रम के लिए उन्होने आयोजको को धन्यवाद दिया तथा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में भाग लेने वाले प्रतिभागियो के शामिल होने की खुशी जाहिर की। उन्होने साईकिल पर संतुलन का अदभुत करतब दिखाने के लिए पप्पू आजाद को 21000 हजार रूपये का इनाम देकर सम्मानित किया कार्यक्रम को राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त नावेद सिददीकी ने भी सम्बोधित किया।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You