‘राहुल ने किया बुंदेलखंड को निराश ’

  • ‘राहुल ने किया बुंदेलखंड को निराश ’
You Are HereNational
Sunday, November 17, 2013-3:48 PM

भोपाल: फिल्म अभिनेता से राजनेता बने राजा बुंदेला कांगे्रस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से निराश हैं। उनका कहना है कि राहुल ने बुंदेलखंड को अलग राज्य बनाने का वादा किया था, मगर वह पलट गए। वह पिछड़े इलाकों को बदलने और वहां समृद्घि लाने का वादा करते रहे, जो वादे से आगे नहीं निकल पाया। बुंदेला पहले कांग्रेस में शामिल हुए, और उसके बाद बुंदेलखंड कांग्रेस बनाई। अब उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आईएएनएस से खास बातचीत में बुंदेला ने कहा कि राहुल बुंदेलखंड के हिमायती बने, इसके लिए मध्य प्रदेश व उत्तर प्रदेश में फैले बुंदेलखंड का दौरा किया, मगर उससे हुआ क्या। बुंदेला का कहना है कि नए राज्यों का गठन होने पर यही वादा किया जाता रहा कि तेलंगाना, विदर्भ और बुंदेलखंड एक साथ गठित किए जाएंगे। तेलंगाना की मांग को अमली जामा पहना दिया गया, मगर विदर्भ और बुंदेलखंड पर केंद्र सरकार ने ध्यान नहीं दिया।

बुंदेला का कहना है कि कांग्रेस ने उन्हें झांसी से लोकसभा चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार बनाया, वे चुनाव लडऩे के कभी इच्छुक नहीं रहे। फिर भी उन्होंने चुनाव लड़ा और हार गए। सबसे ज्यादा आहत तब हुए, जब राहुल गांधी ने बुंदेलखंड राज्य निर्माण के बजाय विकास पर जोर दिया। लिहाजा उन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ लिया। बुंदेलखंड के हालात पर बुंदेला ने कहा कि उत्तर प्रदेश के जिलों में समस्याओं की भरमार है, वहीं मध्य प्रदेश के जिलों में विकास व सुविधाएं बढ़ी हैं। यह राज्य की सरकार के नजरिए के कारण हुआ है। उनका मानना है कि कांग्रेस की नीयत ठीक नहीं है, वहीं समाजवादी पार्टी (सपा) छोटे राज्य की पक्षधर नहीं है। इसके विपरीत भाजपा छोटे राज्यों की पक्षधर है और उसी के काल में छत्तीसगढ़, उत्तराखंड व झारखंड का निर्माण हुआ था।

पृथक बुंदेलख्ंाड राज्य के लिए बुंदेला करीब दो दशक से आंदोलनरत रहे हैं। बुंदेला को उम्मीद है कि बुंदेलखंड बनाने में भाजपा महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। भाजपा की नीतियों के आधार पर उन्होंने इस दल का दामन थामा है। पार्टी के बड़े नेता भी बुंदेलखंड के लिए सहमत हैं। राज्य के मसले पर चर्चा पार्टी के फोरम पर होगी। मप्र विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें बुंदेलखंड में प्रचार के लिए भेजने की तैयारी की है। बुंदेला का कहना है कि वह आगामी दिनों में बुंदेलखंड के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में प्रचार कर भाजपा उम्मीदवारों के पक्ष में वोट मांगेंगे।
 






 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You