सूरज की किरणों से करें अपने घर को रौशन

  • सूरज की किरणों से करें अपने घर को रौशन
You Are HereNational
Sunday, November 17, 2013-9:25 PM

नई दिल्ली: यदि आप बिजली की किल्लत और महंगी होती बिजली से परेशान हैं तो ट्रेड फेयर में झारखंड पवेलियन के रिन्युअल एनर्जी स्टॉल से इसका समाधान किया जा सकता है। प्रगति मैदान के हॉल नम्बर 12ए में ऐसे उपकरण मौजूद हैं।
 
यहां आप सोलर एनर्जी के माध्यम से चलाए जाने वाले सभी उपकरणों के बारे में जानकारी ले सकते हैं। इसके निदेशक भुवनचंद प्रधान ने बताया कि सोलर एनर्जी सस्ती होने के साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी है।

उन्होंने बताया कि प्रसिद्ध वैद्यनाथ धाम मंदिर सोलर एनर्जी से ही रौशन हो रहा है। अभी तक स्टॉल से 2 हजार से ज्यादा लोगों ने सोलर उपकरणों की खरीददारी की जानकारी ली। एंड सनलाइट के निदेशक राजपाल एस. नेगी ने कहा कि आने वाला समय सोलर एनर्जी का ही है। नेगी के अनुसार सोलर उपकरणों की मांग सबसे ज्यादा यूपी, बिहार व कश्मीर में है। उन्होंने बिजली के बिल में कमी लाने के लिए सरकार से एल.ई.डी. लाइट को प्रमोट करने की मांग भी की।

 मेले में बिजली के सामान खरीदें जरा संभल कर:
अगर आप ट्रेड फेयर में बिजली का उपकरण खरीदने वाले हैं, तो इसमें सावधानी बरतें। एक बार उपकरण खरीदकर घर ले जाने पर यदि उसमें कोई खराबी आ जाए तो वह नहीं बदला जाएगा। यह बात अलग है कि बेचते समय स्टॉल मालिक  बदल कर दूसरा देने की बात कहते हैं लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है।

मेले में चीन के उत्पादों को इंडियन कहकर बेचा जा रहा है। हॉल नम्बर 12 ए के अग्रवाल इंटरप्राइजेज के स्टॉल से हॉट वाटर पैड खरीदकर ले जाने वाले उपभोक्ता ने पैड की वायर खराब होने पर दूसरी वायर खरीदनी चाही। उसे यह कहकर चलता कर दिया गया कि केवल वायर नहीं पूरा हॉट पैड दूसरा खरीदना होगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You