दिल्ली दंगल में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार

  • दिल्ली दंगल में करोड़पति उम्मीदवारों की भरमार
You Are HereNational
Tuesday, November 19, 2013-6:55 PM

नई दिल्ली(धनंजय कुमार): विधानसभा के चुनावी मैदान में इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की लिस्ट काफी लंबी हैं। भाजपा हो या कांग्रेस सभी राजनीतिक पर्टियों के अधिकांश उम्मीदवार करोड़पति हैं।

यही नहीं आम लोगों की पार्टी कही जाने वाली ‘आप’ आम आदमी पार्टी में करीब 45 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पति हैं। वहीं, राजौरी गार्डन से अकाली दल, बादल के प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा इस चुनाव में इकलौते अरबपति उम्मीदवार हैं। सिरसा के पास 72 करोड़ चल और 1 अरब 40 करोड़ अचल संपत्ति है।

दिल्ली दंगल में इस बार दर्जनों करोड़पति अपना भाग्य आजमा रहे हैं। अरविंद केजरीवाल की पार्टी के 45 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति हैं, वहीं कांग्रेस और बीजेपी भी करोड़पतियों को टिकट देने में पीछे नहीं। मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी करोड़पति उम्मीदवार हैं लेकिन उनके पास अपनी गाड़ी नहीं है।

वहीं केजरीवाल के पास 2 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। शाजिय़ा इल्मी के पास 31 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है जिसमें शाजिया के पति की संपत्ति शामिल नहीं है।

आम आदमी पार्टी के ही उत्तम नगर से उम्मीदवार देशराज ने 12 करोड़ए नरेला से बलजीत सिंह मान ने 8 करोड़ 67 लाख और मादीपुर से गिरीश सोनी ने 1 करोड़ 25 लाख की संपत्ति दिखाई है। इसके अलाबा राजौरी गार्डन से प्रीत पालए तिलक नगर से जरनैल सिंहए विकास पुरी से महेंद्र यादवए महरौली से नरेन्द्र सेजवाल और कालकाजी से धरमबीर भी आम आदमी पार्टी के करोड़पति कैंडिडेट हैं।

कांग्रेस के करोड़पति कैंडिडेट:
कांग्रेस उम्मीदवारों के करोड़पतियों की लिस्ट भी लंबी है। सीएम शीला दीक्षित की कुल संपत्ति 2 करोड़ 95 लाख 58 हजार रुपए की है। वहीं कांग्रेस के मंत्री एके वालिया 13 करोड़ 97 लाख के मालिक हैं।

उत्तमनगर से कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश शर्मा हरिनगर से हरशरण सिंह बल्ली और नांगलोई से डॉ विजेंद्र सिंह भी कांग्रेस के करोड़पति उम्मीदवार हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष अमरीश सिंह तो पांच साल में लखपति से करोड़पति बन गए। पिछले चुनाव में इनके पास करीब 8 लाख की संपति थी लेकिन अब वे सवा करोड़ के मालिक हैं।

बीजेपी के करोड़पति कैंडिडेट:
करोड़पति उम्मीदवारों को टिकट देने में बीजेपी भी पीछे नहीं है। भाजपा के सीएम पद के उम्मीवदवार डॉ हर्षवर्धन के पास कुल चल संपत्ति करीब 37 लाख और अचल संपति 2 करोड़ से ज्यादा है हालांकि उन पर करीब 19 लाख का कर्ज भी है।

नांगलोई से ही भाजपा उम्मीदवार मनोज शौकीन, शीला दीक्षित के खिलाफ  चुनाव लड़ रहे विजेंद्र गुप्ता, प्रवेश वर्मा, राजकुमार चौहान, आरती मेहरा, श्री कृष्ण त्यागी, प्रद्युम्न राजपूत, श्याम लाल गर्ग, आजाद सिंह, धर्मदेव सोलंकी,करण सिंह तंवर भी करोड़पतियों की लिस्ट में शुमार हैं। आम आदमी पार्टी के सीलमपुर से उम्मीदवार धर्मेंद्र सिंह सबसे गरीब कैंडिडेट हैं। उनके पास महज 20,800 रुपये की संपत्ति है।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You