मनजिंदर सिंह सिरसा को रिटर्निंग ऑफिसर ने दी हरी झंडी

  • मनजिंदर सिंह सिरसा को रिटर्निंग ऑफिसर ने दी हरी झंडी
You Are HereNational
Tuesday, November 19, 2013-7:29 PM

नई दिल्ली: राजौरी गार्डन के रिटर्निंग ऑफिसर ने विरोधी उम्मीदवारों द्वारा लिखित आरोप के बाद दिल्ली गुरुद्वारा कमेटी के महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा को उनकी उम्मीदवारी पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। राजौरी गार्डन के उम्मीदवारों ने सिरसा के नामांकन को अवैध बताते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त से शिकायत की थी।

आम आदमी पार्टी के प्रीतपाल सिंह सलूजा, कांग्रेस के धनवंती चंदेला, शिव सेना के जसविंदर सिंह सोना, तथा शिरोमणि अकाली दल दिल्ली (यू)के केके जसजीत सिंह ने रिटर्निंंग ऑफिसर से सिरसा की उम्मीदवारी को निरस्त करने की मांग की थी।

सिरसा द्वारा राजौरी गार्डन से चुनाव लडऩे पर सभी दलों ने एतराज जताते हुए कहा है कि चुनाव कमीशन द्वारा स्थापित की गई आदर्श चुनाव संहिता के अनुसार, उम्मीदवार किसी मंदिर, मस्जिद, चर्च या गुरुद्वारे का उपयोग चुनाव प्रचार के लिए नहीं कर सकता।

गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य तथा जनरल सेक्रेटरी होने के कारण सिरसा सिखों की भावनाओं का लाभ ले सकते हैं, जिस कारण उनकी उम्मीदवारी रद्द की जानी चाहिए। मनजिंदर सिंह सिरसा की शिकायत कुछ अन्य दलों व प्रत्याशियों की ओर से आई थी कि वे अपने पद का दुरुपयोग कर रहे हैं।

राजौरी गार्डन के रिर्टनिंग ऑफिसर रमेश कुमार का कहना है कि वह गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में किसी पद पर हैं जो एक धार्मिक संस्था है। इसलिए इस बारे में मैने भारतीय निर्वाचन आयोग के सदस्यों से सलाह ली। जिन्होंने इसे लाभ का पद नहीं माना, इस आधार पर उनका नामांकन खारिज नहीं किया गया है। अब शिकायतकर्ता कहीं और अपील करना चाहें तो इसके लिए वह स्वतंत्र हैं।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You