इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति की सच्ची रहनुमा: जयप्रकाश

  • इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति की सच्ची रहनुमा: जयप्रकाश
You Are HereNational
Tuesday, November 19, 2013-10:13 PM

नई दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के जन्मदिवस के मौके पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से पार्टी कार्यालय राजीव भवन में उनकी याद में एक सभा का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व सांसद जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि इंदिरा गांधी भारतीय राजनीति की सच्ची रहनुमा थीं, जिन्होंने अपने प्रगतिशील विचारों से भारत को विकासशील देशों में अग्रणी बनाया तथा देश से गरीबी मिटाने के लिए ऐतिहासिक 20 सूत्री कार्यक्रम लागू किया।

अग्रवाल समेत अन्य नेताओं ने उनकी तस्वीर पर फूल चढ़ाए और उन्हें याद किया। इस अवसर पर जिला व ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष तथा निगम पार्षद भी मौजूद थे। उन्होने कहा कि इंदिरा गांधी दुनिया के कुछ चुङ्क्षनदा नेताओं में से एक थीं, जिन्हेें हमेशा याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी आधुनिक युग की प्रगतिशील नेता थीं।

उन्होंने भारत को परमाणु शक्ति सम्पन्न व पूर्व सोवियत संघ के सहयोग से अंतरिक्ष में वैज्ञानिक गतिविधियों तथा उपलब्धियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई, जिसकी बदौलत भारत का सिर ऊंचा हुआ। उन्होंने कहा कि वह गरीबों से बेहद प्यार करती थीं और महिलाओं के विकास के बारे में दिन रात सोचती रहती थीं।

अग्रवाल ने कहा जब गांधी देश की प्रधानमंत्री बनीं तो हमारे सामने अनगिनत चुनौतियां थीं। गरीबी, भुखमरी, छुआछूत, भौगोलिक, आॢथक, विज्ञान व तकनीकी तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए ठोस कदम उठाने की जरूरत थी। इस कसौटी पर इंदिरा गांधी खरी उतरीं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You