कांग्रेस ने 50 साल के शासन के दौरान आदिवासियों के लिए कुछ नहीं किया: मोदी

You Are HereNational
Wednesday, November 20, 2013-3:37 PM

शहडोल: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर अपने 50 साल के शासनकाल के दौरान आदिवासियों गरीबों एवं दलितों के लिए कुछ नहीं करने का आरोप लगाते हुए भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार एवं गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज यहां कहा कि एक मात्र भाजपा ही ऐसी पार्टी है जिसने इन वर्गों का भरपूर ध्यान रखा और उनका विकास किया है।

 

मोदी ने आज यहां बाणगंगा मैदान पर आयोजित एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस चुनाव के दौरान गरीबों, दलितों, आदिवासियों की बात करती है। लेकिन चुनाव के बाद वह पांच साल के लिए उन्हें भूल जाती है। उन्होंने कहा कि केन्द्र में जब अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार बनी तो न केवल आदिवासियों के लिये अलग से मंत्रालय बनाया गया बल्कि इस विभाग के लिए अलग मंत्री के साथ साथ उनके लिये अलग से बजट की व्यवस्था की गई।

 

उन्होंने राजनीतिक पंडितों एवं अर्थशास्त्रियों का आह्वान किया कि देश के भले के लिए वे राजनीति से  ऊपर उठकर देखें कि जहां जहां भाजपा का शासन रहा है, वहां वहां आदिवासियों के लिये योजनाएं बनाई गई और उनका विकास किया गया है। कांग्रेस पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए मोदी ने कहा कि कांग्रेस वायदे तो करती है लेकिन उसे पूरा नहीं करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने वर्ष 2004 में एक सौ दिन में महंगाई कम करने और बेरोजगारों को रोजगार देने का वायदा किया था लेकिन उसे आज तक उसने पूरा नहीं किया।

 

मोदी ने कांग्रेस पर गरीबों को मजाक उडाने का आरोप लगाते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में कांग्रेस ने गरीबों को 35 किलो अनाज मुफ्त देने का वायदा किया है जबकि कोई भी गरीब ‘भीख’ और ‘चीजे मुफ्त’ में नहीं चाहता है। उन्होंने कहा कि यदि कांग्रेस को वास्तव में गरीबों की इतनी ही चिंता है तो वह यह योजना उन राज्यों में लागू क्यों नहीं करती जहां कांग्रेस का शासन है। मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार की तारीफ करते हुए मोदी ने कहा कि यहां गरीब आदिवासी महिलाओं और बुजुर्गों के लिए योजनाएं बनाई गई हैं जिसका लाभ हर वर्ग को मिला है।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री एवं सरकार द्वारा किए गए प्रयासों के चलते मप्र में संस्थागत प्रसव वर्ष 2003 में 26 था, जो अब बढ़कर 84 पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार शिशु मृत्यु दर भी प्रति एक हजार पर 90 से घटकर 50-55 के बीच आ गई है।

कांग्रेसी दोनों हाथ से लूटते हैं

मोदी ने कहा कि मैं सिर्फ यहां वोट मांगने नहीं आया हूं। मेरे मन में शहडोल के प्रति श्रद्धा है। यहीं से नर्मदा निकलती है और गुजरात का विकास नर्मदा से ही हुआ है। मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेसी सत्ता में आने से पहले एक हाथ हिलाते हैं और सत्ता में आने पर दोनों हाथों से लूटने लगते हैं।

 

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में प्रचार करने आए मोदी ने शहडोल की सभा में कहा कि दिल्ली में ऐसी सरकार है, जिसके राज में गरीबों के पेट लुटे, नौजवानों के सपने लूटे और बहू-बेटियों की इज्जत नहीं बची। पूरे देश में तबाही का मंजर है।

 

मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा मध्य प्रदेश प्रवास के दौरान दिए गए उस बयान पर भी चुटकी ली, जिसमें उन्होंने कहा था कि जनजाति परिवार का बच्चा भी विमान में उडऩा चाहता है। मोदी ने कहा, ‘‘शहजादे कह रहे थे कि जनजाति नौजवान विमान में उडऩा चाहता है। कांग्रेस 50 साल से देश चला रही है,अगर उनके लिए विज्ञान की कक्षाएं ही चला दी होती तो जनजातीय नौजवान विमान में बैठने की नहीं सोचता बल्कि विमान बनाकर चलता।’’

मोदी ने की शिवराज सिंह की तारीफ
मोदी ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कार्यशैली की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने हर वर्ग के हित की योजनाएं चलाई है। वहीं कांग्रेस वह दल है, जो गरीबों का मजाक उड़ा रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You