नर्इ सरकार से मिजोरम फिल्म उद्योग को बड़ी उम्मीदें

  • नर्इ सरकार से मिजोरम फिल्म उद्योग को बड़ी उम्मीदें
You Are HereNational
Thursday, November 21, 2013-12:18 PM

एजल: मिजो भाषा में कोरियाई फिल्मों को डब किए जाने से परेशान मिजोरम फिल्म उद्योग को उम्मीद है कि विधानसभा चुनावों में कोई भी पार्टी जीते, उसे फिल्मोद्योग के विकास के लिए और धन आवंटित करना चाहिए। गोवा अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शन के लिए एक स्वतंत्र फिल्म निर्माता मापुई चुंगवाथा की फिल्म ‘‘खांगलुंग रन’’ का चयन होने के बाद यहां मिजो फिल्मों के लिए और धन आवंटित किए जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है।

मापुई चुंगवाथा ने प्रेस ट्रस्ट को बताया ‘‘अगर कोई फिल्म निर्माता फिल्म बनाना भी चाहता है तो उसे धन नहीं मिलता। फिल्म निर्माताओं की मदद के लिए न तो सरकार और न ही कोई विभाग आगे आ रहा है। फिर अच्छी फिल्में कहां से बन पाएंगी।’’ ऐसे में मिजोरम वासियों के मनोरंजन का साधन डब की हुई कोरियाई फिल्में और धारावाहिक हैं।

राज्य के दो मुख्य केबल चैनलों में मिजो फिल्में या मिजो धारावाहिक कभी कभार ही देखने को मिलते हैं। कोरियाई फिल्मों की लोकप्रियता का कारण उनकी आसानी से उपलब्धता, नाक..नक्श में समानता और कोरियाई धारावाहिकों में दिखाई गई मिलती जुलती परंपरा है। पिछले साल के बजट में मिजोरम सरकार ने विजुअल आट्र्स यानी दृश्य कलाओं तथा फिल्म उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए 20 लाख रूपये अलग रखे थे। फिल्म निर्माताओं के अनुसार, यह राशि पर्याप्त नहीं है।
 
मापुई ने कहा ‘‘एक व्यक्ति 10 लाख रूपये में क्या फिल्म बनाएगा। अपनी फिल्म बनाने में मैंने अपने पास से 10.6 लाख रूपये लगाए। समझा जा सकता है कि सरकार से कितनी कम राशि मिल रही है।’’अभिनेता और पार्ट टाइम कलाकार अवसर के अभाव में मिजोरम से बाहर काम कर रहे हैं और कमजोर हो चुका फिल्म उद्योग साल में औसत एक या दो फिल्में ही बना पा रहा है।

मिजोरम में सिनेमाघर भी नहीं हैं। बेहद कम क्षमता वाले एक या दो 3डी हॉल हैं जो पिछले कुछ माह में अस्तित्व में आए हैं। इसी से पता चलता है कि राज्य में फिल्म उद्योग की स्थिति कैसी है। मिजोरम प्रोड्यूसर्स गिल्ड के अध्यक्ष अवम्पुइया ने सवाल किया ‘‘अगर आप अपने पैसों से फिल्म बनाते हैं तो उसे दिखाएंगे कहां, क्योंकि मिजोरम में सिनेमाघर ही नहीं हैं। अगर फिल्म प्रदर्शित नहीं होगी तो निर्माताओं को उनका धन वापस कैसे मिलेगा।’’


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You