अब तक लगा 7 हजार करोड़ का सट्टा

  • अब तक लगा  7 हजार करोड़ का सट्टा
You Are HereNcr
Wednesday, November 20, 2013-2:57 PM

नई दिल्ली (कुमार गजेन्द्र): दिल्ली में चुनावी माहौल गर्म होते ही सट्टेबाज भी सक्रिय हो गए हैं। इस बार के चुनावों पर करीब 7 हजार करोड़ रुपए का सट्टा लग चुका है। सट्टा बाजार में अभी तक के माहौल को देखते हुए दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी सबसे स्थिति में है। दूसरे नंबर पर कांग्रेस है, तो आम आदमी पार्टी की स्थिति को लेकर अभी धुंध साफ नहीं है। इस वक्त दिल्ली में 25 से 30 बड़े बुकी मौजूद हैं। इनमें से कई बुकी बाहर से आए हुए हैं। बड़े बुकी में 3 महिलाएं भी शामिल हैं।

सट्टा बाजार में सक्रिय बड़े बुकी के मुताबिक बाजार में इस वक्त भारतीय जनता पार्टी का रेट 2.25 है। यानी अगर कोई भाजपा पर एक लाख रुपए लगाता है, तो उसे सवा 2 लाख रुपए मिलेंगे। इसके बाद 2.40 का रेट लेकर कांग्रेस दूसरे नंबर पर बनी हुई है। दिल्ली में पहली बार चुनाव में मैदान में उतरने वाली अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को सट्टा बाजार में खास जगह नही मिल पा रही है। आम आदमी पाटी 3.40 के रेट पर हालांकि तीसरे नंबर पर है, इसके बावजूद इस पार्टी की जीत और अच्छे प्रदर्शन को लेकर सट्टेबाज पशोपेश में हैं।

बताया जाता है कि चुनावों से 10 दिन पहले से बुकी और सक्रिय हो जाएंगे। साथ ही जैसे-जैसे चुनावों की तारीख नजदीक आती जाएगी सट्टे का रेट भी बढ़ता जाएगा। सूत्रों की मानें तो इस वक्त सट्टा बाजार में भाजपा के पी.एम. इन वेटिंग नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सभाओं में जुटने वाली भीड़ पर भी मोटा सट्टा चल रहा है। सट्टा बाजार के लोग सभाओं में जुटने वाली भीड़ पर भी प्रभाव डाल रहे हैं।

हाल ही में बैंगलोर में हुई नरेन्द्र मोदी की रैली और दिल्ली के अंबेडकर नगर में हुई राहुल गांधी की रैली में भीड़ को लेकर अब तक का सबसे मोटा सट्टा लगा था।  सट्टा बाजार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी की रैली में भीड़ न जुटने के पीछे भी सट्टेबाजों का खेल था। दरअसल अंबेडकर नगर जैसे इलाकों में सबसे ज्यादा सट्टेबाज सक्रिय हैं। इनमें ज्यादातर विभिन्न पार्टियों के कार्यकर्ता भी शामिल होते हैं। यही कार्यकर्ता ऐसी रैलियों को सट्टेबाजों के हिसाब से प्रभावित करते हैं। इसमें सबसे बड़ी बात यह भी है कि सट्टा लगने के बाद अगर किसी प्रत्याशी की किसी वजह से मौत हो जाती है, तो डील कैंसिल हो जाती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You