चुनावी दंगल में करोड़पति

  • चुनावी दंगल में करोड़पति
You Are HereNcr
Wednesday, November 20, 2013-4:37 PM

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव के मैदान में इस बार करोड़पति उम्मीदवारों की लंबी लिस्ट हैं। भाजपा हो या कांग्रेस या फिर आम आदमी पार्टी-सभी राजनीतिक पर्टियों के कई उम्मीदवार करोड़पति हैं।

आम आदमी पार्टी के तो करीब 45 प्रतिशत उम्मीदवार करोड़पतियों की लिस्ट में शामिल हैं। राजौरी गार्डन से अकाली दल बादल के प्रत्याशी मनजिंदर सिंह सिरसा चुनावों में इकलौते अरबपति उम्मीदवार हैं। सिरसा के पास 72 करोड़ की चल और 1 अरब 40 करोड़ अचल संपत्ति है। धनंजय कुमार की खास रिपोर्ट :-
शीला दीक्षित, नई दिल्ली,  2.95  करोड़ रुपए
कांग्रेस

मुख्यमंत्री शीला दीक्षित की कुल संपत्ति 2 करोड़ 95 लाख 58 हजार रुपए की है लेकिन शीला के पास एक भी गाड़ी नहीं है। शीला पिछले तीन कार्यकाल से दिल्ली से मुख्यमंत्री हैं। शीला की संपत्ति में पिछले चुनाव के मुकाबले बढ़ी है। उनके चुनाव क्षेत्र में दिलचस्प त्रिकोणीय मुकाबला है।

डॉ. हर्षवर्धन, कृष्णा नगर 2.37 करोड़ रुपए
भाजपा

डा. हर्षवर्धन पेशे से डॉक्टर हैं। लंबे अर्से से वह अपनी क्लिनिक में मरीजों को देखते रहे हैं। वह अपने इलाके के जाने-माने डॉक्टरों में हैं। इसके अलावा वह दिल्ली में बीजेपी की सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। हर्षवर्धन काफी साफ सुथरी छवि के नेता हैं। वह भाजपा के मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी हैं।

अरविंद केजरीवाल, नई दिल्ली,  २ करोड़ रुपए 

आम आदमी पार्टी

केजरीवाल के पास यह संपत्ति खुद से पैतृक दिखाई गई है। आम आदमी पार्टी बनाने से पहले वह एनजीओ चलाते थे। उससे पहले वह भारतीय आयकर सेवा में थे। वह नई दिल्ली विधानसभा सीट से आप के प्रत्याशी हैं। उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी विजेंद्र गुप्ता व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित से मुकाबला है।

मंजिंदर सिंह सिरसा, राजौरी गार्डन, 11.40 अरब रुपए
शिरोमणि अकाली दल बादल

राजौरी गार्डन से प्रत्याशी मंजिदर सिंह सिरसा की कुल 1 अरब 40 करोड़ रुपये की अचल और 72 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। वह दिल्ली के सबसे धनी उम्मीदवार हैं। सिरसा एमसीडी के काउंसलर रह चुके हैं। उनकी उम्र महज 35 साल है। वह अकाली दल की दिल्ली युवा विंग के अध्यक्ष हैं। सिरसा की संपत्ति दिल्ली के अलावा पंजाब और हिमाचल में फैली है। उन्होंने नामांकन पत्र में तीन कारों की घोषणा की है 40 लाख की मर्सीडीज, 30 लाख वॉक्सवैगन और  करीब 9 लाख की होंडा सिटी। वह पंजाबी बाग के एक आलीशान बंगले में रहते हैं, जिसकी कीमत करीब 18 करोड़ है। दिल्ली में इसके अलावा उनकी कई दुकानें और फ्लैट हैं। दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी उनकी संपत्ति है. हरियाणा में पैतृक गांव में उनका बड़ा फार्म हाउस है, जिसकी कीमत पांच करोड़ के आसपास है. वह खुद को धनी किसान बताते हैं। बड़े पैमाने पर धन निवेश कर रखा है। बैंकों में मोटा निवेश है और पत्नी के पास काफी बड़ी रकम की ज्वूलरी। सिरसा गोल्फ के अच्छे खिलाड़ी हैं और अक्सर उन्हें दिल्ली गोल्फ कोर्स में खेलते देखा जा सकता है।

ए.के. वालिया, लक्ष्मी नगर,  13.97 करोड़ रुपए
कांग्रेस

पेशे से डॉक्टर वालिया कांग्रेस  सरकार में पिछले तीन कार्यकाल से मंत्री हैं। वह स्वास्थ्य मंत्री हैं। लक्ष्मीनगर में उनका अपना नर्सिंग होम है। मयूर विहार में एक अस्पताल भी है। 

शाजिया इल्मी , आर.के. पुरम,  31 करोड़ रुपए
आम आदमी पार्टी

शाजिया इल्मी के पास यह संपत्ति व्यवसाय से अर्जत दिखाई गई है। पेशे से शाजिया टीवी जर्नलिस्ट रही हैं। वैसे वह काफी धनी परिवार से हैं। संपत्ति को लेकर उनका पारिवारिक विवाद भी चल रहा है। उनके भाई निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उन्हें चुनौती दे रहे हैं।               

ये भी हैं करोड़पति
उत्तम नगर से  से कांग्रेस उम्मीदवार मुकेश शर्मा, हरिनगर से हरशरण सिंह बल्ली और नांगलोई से डॉ विजेंद्र सिंह भी कांग्रेस के करोड़पति उम्मीदवार हैं। विधानसभा उपाध्यक्ष अमरीश सिंह तो पांच साल में लखपति से करोड़पति बन गए हैं। पिछले चुनाव में इनके पास करीब 8 लाख की संपति थी लेकिन अब वे सवा करोड़ के मालिक हैं। इनके अलावा विकासपुरी से नंदकिशोर  1.46 करोड़ के मालिक हैं।




 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You