चक्रवात: 'हेलेन' धीरे धीरे बढ रहा है आंध्र तट की ओर

  • चक्रवात:  'हेलेन'  धीरे धीरे बढ रहा है आंध्र तट की ओर
You Are HereNational
Thursday, November 21, 2013-4:23 PM

चेन्नई: चक्रवाती तूफान 'हेलेन' बंगाल की खाडी में आगे बढ कर आंध्र प्रदेश के मछलीपत्तनम से पूर्व दक्षिण पूर्व आज 270 किलोमीटर दूर पहुंच गया और अगले 24 घंटों के दौरान इसके एक भीषण तूफान में बदलने की आशंका है। चक्रवात चेतावनी केंद्र .सीडब्ल्यूसी.की ओर से आज सुबह जारी बुलेटिन में बताया गया है कि यह अगले 24 घंटों में भयानक तूफान में बदल सकता है।

चक्रवाती तूफान कुछ समय तक पश्चिम .दक्षिण पश्चिम की ओर बढेगा और ओंगोल के निकट नेल्लोर तथा मछलीपत्तनम के बीच दक्षिणी आंध्र तट को कल दोपहर तक पार करेगा।  तूफान के तटीय आंध्र प्रदेश की ओर बढने के कारण इसके प्रभाव में राज्य में कई स्थानों पर भारी बरसात होगी। साथ ही आंध्र के दक्षिणी तट के तूफान के प्रभाव मे हवाओं की रफ्तार 55 से 65 किे लोमीटर प्रति घंटा हो गयी है जिसके अभी और बढकर 65 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो जाने की आशंका है। तटीय आंध्र प्रदेश से दूर समुद्र में आज दोपहर तक स्थिति काफी खराब हो जायेगी जिसे देखते हुए मछुआरों समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

आंध्र प्रदेश के चार जिलों में बडे पैमाने पर लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचा दिया गया है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने राज्य सरकार से कहा है कि वह ऐसे इंतजाम करे कि किसी की जान का कोई नुकसान न होने पाये। एनडीएमए के उपाध्यक्ष एम शशिधर रेड्डी ने पीटीआई को बताया कि राज्य सरकार ने तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाना शुरु कर दिया है।

आंध्र प्रदेश में लगभग 350 चक्रवात शरणस्थलियां हैं और चक्रवात से प्रभावित लोगों को इन्हीं में रखा जाएगा। 137 शरणस्थलियों का निर्माण कार्य चल रहा है। इनमें से भी कुछ का उपयोग लोगों को ठहराने के लिए किया जाएगा। एनडीएमए उपाध्यक्ष ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन किरन कुमार रेड्डी और राज्य सरकार के अन्य अधिकारियों से बात कर कहा है कि वे चक्रवात के बाद के समय में आवश्यक संचार बहाल करने की कोई योजना तैयार रखें। जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है कि वे सभी एहतियात बरतें और सुनिश्चित करें कि निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You