यमुना की सफाई और बोटिंग का सब्जबाग

  • यमुना की सफाई और बोटिंग का सब्जबाग
You Are HereNcr
Friday, November 22, 2013-5:23 PM

नई दिल्ली (धनंजय कुमार): विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही यमुना सफाई का जिन्न फिर बाहर निकल आया है। भाजपा  न केवल यमुना की सफाई कर इसके पानी पीने योग्य बनाने का वादा कर रही है बल्कि इसमें बोटिंग करवाने का सब्जबाग भी दिखा रही है। प्रदेश भाजपा प्रभारी नितिन गडकरी ने घोषणा की कि दिल्ली में भाजपा सरकार बनती है तो यमुना में बोटिंग की सुविधा के साथ सफाई ऐसी करवाई जाएगी कि उसका पानी पीने योग्य हो जाएगा।

ये देखना दिलचस्प होगा कि भाजपा ये काम कैसे करती है। कांग्रेस की शीला सरकार ने पिछले 15 वर्षों में कई सैंकड़ों करोड़ रुपए खर्च कर चुकी है लेकिन यमुना साफ होने की बजाए मैली होती जा रही है। दिल्ली की यमुना एक नजर में: दिल्ली में यमुना का प्रवेश पल्ला गांव से शुरू होता है और दक्षिणी दिल्ली में जैतपुर गांव के पास से गुजरकर ये दोबारा हरियाणा में प्रवेश कर जाती है। दिल्ली में इसकी लंबाई करीब 50 किलोमीटर है। पल्ला से वजीराबाद बैराज तक यमुना में प्रदूषण नहीं के बराबर है। दिल्ली में आने के बाद उसमें प्रदूषण बढ़ता चला जाता है।

जैतपुर तक 25 किलोमीटर में इसका प्रदूषण स्तर लगातार बढ़ता चला जाता है। यमुना में 17 बड़े नाले गिरते हैं जिनमें से नजफगढ़ नाला सबसे बड़ा और सबसे अधिक प्रदूषित है। इस नाले में शहरी क्षेत्र के 38 और ग्रामीण इलाकों के 3 नाले गिरते हैं। राजधानी में यमुना नदी के ऊपर से सात पुल गुजरते हैं जिनमें वजीराबाद, कश्मीरी गेट बस अड्डा, पुराना यमुना पुल, आई.टी.ओ. निजामुद्दीन, टोल ब्रिज और ओखला शामिल हैं। यमुना में 3 बांध बने हुए हैं जिनमें वजीराबाद, आई.टी.ओ. और ओखला शामिल हैं।

यमुना की सफाई पर कांग्रेस भी लोगों को सपने दिखा रही है। कांग्रेस ने घोषणा-पत्र में यमुना एक्शन प्लान-3 को पूरी करने की बात कही है जिसमें यमुना की सफाई तथा इसमें गिरने वाले कचरे को बंद करने की बात कही गई है।
 - कांग्रेस

यमुना की सफाई पर आम आदमी पार्टी भी राजनीति करने से पीछे नहीं हटी। आप ने अपने घोषणा-पत्र में कहा है कि दिल्ली में यदि उसकी सरकार बनती है तो यमुना में गिरने वाले सभी नालों को बंद किया जाएगा तथा यमुना के अंदर के कचरों की सफाई कर उसे स्वच्छ बनाया जाएगा।

- आम आदमी पार्टी

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You