हेलेन प्रभाव: आंध्र प्रदेश में हेलेन से 8 लोगों की मौत

  • हेलेन प्रभाव: आंध्र प्रदेश में हेलेन से 8 लोगों की मौत
You Are HereNational
Saturday, November 23, 2013-3:43 PM

हैदराबाद: तटीय आंध्र प्रदेश में हेलेन चक्रवात के कारण कम से कम 8 लोगों की मौत हो गई है और 1.69 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में फसल तबाह हो गई है। अधिकारियों ने बताया कि पश्चिम गोदावरी, पूर्व गोदावरी, कृष्णा और गुंटूर जिलों में 1.69 हेक्टेयर क्षेत्र में धान की फसल नष्ट हो गई है।  राज्य में कल रात आए चक्रवात के कारण बारिश और तेज हवाएं चलने से बड़े स्तर पर नुकसान हुआ है। इससे एक ही महीने पहले आंध्र प्रदेश में फैलिन तूफान ने तबाही मचाई थी। राज्य में पिछले माह आई प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान का अभी तक मूल्यांकन किया जा रहा है।

राज्य आपदा प्रबंधन आयुक्त सी पार्थसारथी ने कहा कि चार तटीय जिलों के 21,283 लोगों को प्रभावित गांवों से हटाकर 93 राहत शिविरों में भेजा गया है।  उन्होंने कहा कि वर्षा जनित हादसों में कृष्णा और पूर्व गोदावरी में दो-दो लोगों और श्रीकाकुलम और पश्चिम गोदावरी में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है। इस बीच बंगाल की खाड़ी में तीन नौकाओं में फंसे 20 मछुआरे कल देर रात सुरक्षित लौट आए हैं।

आयुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के 10 दल कृष्णा, गुंटूर, पश्चिम गोदावरी और पूर्व गोदावरी में बचाव एवं राहत कार्यों में लगे हुए हंै। उन्होंने बताया कि भारतीय वायुसेना के चार हेलीकॉप्टरों को जरूरत पडऩे पर राहत कार्यों में लगाने के लिए रखा गया है। मौसम विभाग ने ताजा बुलिटेन में यहां बताया कि दबाव हल्का सा पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ गया है। तटीय आंध्र और तेलंगाना में आगामी 12 से 24 घंटों में कई स्थानों पर बारिश होगी। अधिकारियों ने बताया कि चक्रवात प्रभावित इलाकों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था ठीक करने के लिए युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

आंध्र प्रदेश दक्षिण विद्युत वितरण कंपनी के अधीक्षक अभियंता मोहन कृष्ण ने विजयवाड़ा में कहा कि कृष्णा जिले के चक्रवात प्रभावित इलाकों में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुचारू करने का काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि कई स्थानों पर बिजली के खंभे उखड़ गए हैं और पेड़ गिरने के कारण तार भी टूट गए हैं।

कृष्ण ने बताया कि मछलीपट्टिनम में कल रात बिजली व्यवस्था ठीक कर दी गई जबकि अन्य इलाकों में आज या कल सुबह तक यह काम पूरा हो जाएगा।  अधिकारियों ने बताया कि कृष्णा जिले में कल से भारी बारिश हो रही है। जिले में प्रभावित इलाकों से 8,334 लोगों को 42 शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। राज्य सरकार द्वारा तैनात वरिष्ठ आईएएस अधिकारी बी आर मीना और जिला लेक्टर एम रघुनंदन राव राहत एवं बचाव कार्यों पर नजर रख रहे हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You