मिजोरम चुनाव: 40 विधानसभा सीटों पर 36.63 प्रतिशत मतदान दर्ज

  • मिजोरम चुनाव: 40 विधानसभा सीटों पर 36.63 प्रतिशत मतदान दर्ज
You Are HereNational
Monday, November 25, 2013-3:50 PM

एलज: मिजोरम में 40 सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए आज सुबह सात बजे शुरू हुए मतदान के दौरान शुरुआती चार घंटों में 36.63 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के संयुक्त मुख्य चुनाव अधिकारी एच ललेंगमाविया ने बताया कि पूर्वाह्न 11 बजे तक 36.63 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। एजल के कई मतदान केंद्रों में लोगों के बढ चढकर मतदान करने की रिपोर्ट मिली हैं। मिशन वेंग और थकथिंग इलाकों में मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू होने से पहले ही लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलीं।

 

मतदाता अपने परिवार के बुजर्गों को मतदान के लिए सुबह मतदान केंद्रों पर लेकर आए। मुख्यमंत्री ललथनहवला ने जरखावत-दो मतदान केंद्र पर अपनी पत्नी ललरिलियानी के साथ मतदान दिया। यह मतदान केंद्र जरखावत क्षेत्र के बाबुतलांग इलाके में गवर्नमेंट कम्बाइंड मिडल स्कूल की इमारत में है। चुनाव में भाग्य आजमा रहे कुल 142 उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री और उनके सभी 11 मंत्री शामिल हैं।

 

ललथनहवला ने अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद सुबह पौने दस बजे संवाददाताओं से कहा कि उन्हें राज्य में फिर से सत्ता में आने का विश्वास है। उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे पूरी उम्मीद है कि हम बड़ी जीत के साथ सत्ता पर काबिज रहेंगे। हम अधिक नहीं तो कम से कम समान संख्या (32) में सीटें जरूर जीतेंगे।’’ मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग चाहते है कि अपने विकास संबंधी कार्यों और साफ छवि के कारण कांग्रेस फिर से सत्ता में आए।

 

सत्तारूढ़ कांग्रेस और विपक्षी मिजोरम डेमोक्रेटिक अलायंस ने सभी 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। विपक्षी गठबंधन में एमएनएफ, मिजोरम पीपुल्स कान्फ्रेंस और मारालैंड डेमोक्रेटिक अलायंस शामिल हैं। राज्य में कुल 6,90,860 मतदाताओं में से महिलाओं की संख्या 3,50,333 है और पुरुषों की संख्या 3,40,527 है।

 

राज्य में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए राज्य पुलिस की सात सशस्त्र बटालियनों के अलावा पड़ोसी राज्यों की पुलिस एवं केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों की 31 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की गई हैं। राज्य में कुल 1,126 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 94 को ‘संवेदनशील’ बताया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You