कोलकाता की सड़कों पर फिर से लौटेंगी साइकिलें

  • कोलकाता की सड़कों पर फिर से लौटेंगी साइकिलें
You Are HereNational
Monday, November 25, 2013-10:44 PM

कोलकाता: एक तरफ पश्चिमी दुनिया में जहां साइकिलिंग को सुरक्षित, स्वास्थ्यकर और स्वच्छ परिवहन के तौर पर अपनाया जा रहा है। वहीं कोलकाता ने साइकिलिंग को हतोत्साहित करते हुए गैर मोटरचालित वाहनों पर प्रतिबंध लगाया है। लेकिन प्रशासन अब इस पर पुनर्विचार करना चाहता है।

शहर की ट्रैफिक पुलिस ने अगस्त में जारी एक अधिसूचना में शहर की 174 बड़ी और छोटी सड़कों पर साइकिल, हथगाडिय़ों, तिपाहिया साइकिलों और अन्य गैर मोटरचालित वाहनों पर रोक लगा दी थी। लेकिन पुलिस अब मंगलवार को शहर को साइकिल चालकों के अनुकूल बनाने के तरीके तलाशने के लिए एनजीओ के साथ एक बैठक आयोजित करेगी। उपायुक्त (यातायात) दिलीप कुमार अदक ने कहा, ‘‘हमने मंगलवार को गैर सरकारी संस्थाओं के साथ एक बैठक बुलाई है और अधिकारी शहर को साइकिलों चालकों के अनुकूल बनाने को लेकर चिंतित हैं। हमें रोक के खिलाफ ढेरों शिकायतें मिल रही हैं।’’

उल्लेखनीय है कि ग्रीनपीस, नेशनल एलायंस ऑफ पीपल्स मूवमेंट सरीखे कुछ संगठनों, सामाजिक संगठनों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के एक समूह नर्मदा बचाओ आंदोलन की नेता मेधा पाटकर ने इस मामले में ममता बनर्जी सरकार से प्रतिबंध को वापस लेने का पुरजोर आग्रह किया है। साइकिल पर प्रतिबंध लग जाने की वजह से न केवल दूध व्यापार, कूरियर सेवा, समाचार पत्र वितरण से जुड़े लोग तो प्रभावित हुए ही हैं इसके साथ ही विभिन्न व्यापार से जुड़े करीब 20 हजार साइकिल चालक भी प्रभावित हुए हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You