ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी 28 को करेंगे मतदान

  • ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी 28 को करेंगे मतदान
You Are HereNational
Monday, November 25, 2013-11:17 PM

नई दिल्ली (कुमार गजेन्द्र): दिल्ली पुलिस इस बार सबसे पहले नेताओं की किस्मत  का फैसला करेगी। दिल्ली विधानसभा के चुनावों में वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए पुलिस आयुक्त की ओर से फरमान जारी किया गया है कि चुनावों की सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मी 6 दिन पहले ही अपना वोट कर दें।

 इसके लिए दिल्ली चुनाव आयोग ने पुलिस से सहयोग मांगा है, जिसे पुलिस ने मान लिया है। दिल्ली विधानसभा के लिए वोटिंग की तारीख 4 दिसम्बर है लेकिन चुनाव की सुरक्षा व्यवस्था संभाल रहे पुलिसकर्मी अपना वोट 28 नवम्बर को ही डाल देंगे। ऐसा दिल्ली में पहली बार हो रहा है कि पुलिसकर्मी चुनाव से पहले ही वोट डालेंगे।

दिल्ली पुलिस के करीब 50 हजार पुलिसकर्मी चुनाव ड्यूटी में कई दिन पहले से ही लग जाएंगे। जिनके वोट डालने पर हमेशा से संशय बना रहता है। इससे वोटिंग प्रतिशत भी गिर जाता है लेकिन चुनाव आयोग ने इस बार दिल्ली में सौ फीसदी वोटिंग  के प्रयासों को अंजाम तक पहुंचाने के लिए कई तरह के प्रयोग किए हैं। इसमें पहली बार दिल्ली पुलिस के साथ सहयोग कर वोटिंग बढ़ाने का इंतजाम किया है।

 इसके लिए सभी जिला पुलिस उपायुक्त को पुलिस आयुक्त भीमसेन बस्सी की ओर से सर्कुलर जारी किया गया है। जिसमें 28 नवम्बर को वोट डालने की बात कही गई है। यह वोट ई.वी.एम. मशीन के बजाए बंद लिफाफे के जरिए डाले जाएंगे।  जिन्हें पोस्टल बैलेट पेपर कहा जाता है।

यह लिफाफे चुनाव आयोग के रिटॄनग ऑफिसर की निगरानी में बैलेट बॉक्स में कड़े सुरक्षा इंतजाम के बीच सील कर दिए जाएंगे। फिर इन्हें 8 दिसम्बर को वोटों की गिनती वाले दिन बाकी वोटों के साथ जोड़ दिया जाएगा। चुनाव ड्यूटी कर रहे सभी पुलिस वालों के ड्यूटी चार्ट के साथ वोटिंग फॉर्मेट लगा होगा।

 28 नवम्बर को अलग अलग जिला के रिटॄनग ऑफिसर और 3-4 राजपत्रित अधिकारी के साथ पुलिस वालों की चुनाव ड्यूटी और ट्रेनिंग के दौरान सभी जगह वोट डलवा दिए जाएगें, जिन्हें मोहर लगाकर चुनाव आयोग को भेज दिया जाएगा। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने इस बात की पुष्टि की है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You