यमुनापार : कई सीटों पर होगी त्रिकोणीय मुकाबला

  • यमुनापार : कई सीटों पर होगी त्रिकोणीय मुकाबला
You Are HereNational
Monday, November 25, 2013-11:29 PM

नई दिल्ली (सतेन्द्र त्रिपाठी): यमुनापार 16 विधानसभा सीटों के चुनाव में 5 पर त्रिकोणीय मुकाबला होता नजर आ रहा है। इनमें से 3 तो मुस्लिम बाहुल्य सीटें हंै। इनमें तो हमेशा से ही त्रिकोणीय संघर्ष होता आया है। इनके अलावा एक सुरक्षित सीट गोकलपुरी पर मुकाबल 3 पार्टियों में है तो पटपडग़ंज आप पार्टी मुकाबलों को त्रिकोणीय बनाने में जुटी है। इन 5 सीटों में से 3 कांग्रेस, एक भाजपा व एक बसपा के पास है।

सीलमपुर सीट पर 4 बार से कांग्रेस के चौधरी मतीन अहमद विजयी रहे हंै। उनकी जीत का अंतर हर बार बढ़ा है। पिछले निगम चुनाव में इस इलाके की चार सीटों में से 2 बसपा व 2 भाजपा के पास चली गईं। बसपा की निगम पार्षद आसमां के पति अब्दुल रहमान बसपा के टिकट पर चुनाव मैदान में है। यहीं से भाजपा के प्रत्याशी कौशल मिश्रा भी मैदान में हैं।

बसपा व भाजपा के 2-2 पार्षदों की वजह से इन दोनों की स्थिति भी मजबूत है लेकिन 4 बार के कांग्रेसी विधायक को हरा पाने की चुनौती बड़ी जबरदस्त है। अभी तक के मुकाबले में कांग्रेस दोनों पर भारी नजर आ रही है। मुस्तफाबाद सीट पर कांग्रेस के विधायक हसन अहमद चुनाव में है। उनके सामने भाजपा से जगदीश प्रधान ताल ठोक रहे हैं। वह पूर्व में पार्षद भी रह चुके हैं।

उनकी भी इलाके पर अच्छी पकड़ है। यहीं से जनता दल यूनाइटेड के साकिब खान भी मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटे हैं। वह कहते हैं कि लोग सबको देख चुके, अब उन्हें मौका दें। तीसरी मुस्लिम बाहुल्य सीट बाबरपुर है। यहां से भाजपा के विधायक नरेश गौड़ मैदान में हैं। कांग्रेस से जाकिर खान उन्हें चुनौती दे रहे हैं। आप पार्टी से गोपाल राय व बसपा से भूरे खान व पीस पार्टी से फुरकान तीसरे की दौड़ में हैं। यहां का मुकाबला भी रोचक होगा।

गोकलपुरी सीट से बसपा के विधायक सुरेन्द्र कुमार आजाद उम्मीदवार के रूप में मैदान में है। भाजपा से रंजीत सिंह, बसपा से चौधरी बलराज, कांग्रेस से बलजोर सिंह के बीच लड़ाई हो रही है। पटपडग़ंज सीट पर कांग्रेस से विधायक अनिल कुमार को फिर से भाजपा प्रत्याशी नकुल भारद्वाज टक्कर दे रहे हैं।

वह पिछली बार बहुत कम अंतर से हारे थे। यहां से आप पार्टी के मजबूत प्रत्याशी मनीष सिसौदिया इन दोनों को टक्कर देकर मुकाबले में बने रहने की कोशिश कर रहे हैं। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You