राजनीतिक आजादी अभी अधूरी है: सपा

  • राजनीतिक आजादी अभी अधूरी है: सपा
You Are HereNational
Tuesday, November 26, 2013-8:50 AM

लखनऊ: समाजवादी पार्टी(सपा) के प्रदेश प्रवक्ता एवं कारागार मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने कहा है कि देश को अभी अधूरी राजनीतिक आजादी मिली है। उन्होंने कहा कि यह 15:20 प्रतिशत लोगों तक सिमट कर रह गई है जबकि शेष वंचितों की लडाई ही असली लडाई है जिसे जीते बिना आजादी का लाभ सबको नहीं मिल सकता है। समाजवादी पार्टी चाहती है ऐसा समता मूलक समाज बने जिसमें गैर बराबरी न हो और राजकाज में कमजोरों की भी भागीदारी हो।

चौधरी आज यहां धनगर समाज की एक सभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस समाज के 250 नौजवान धौरहरा, लखीमपुर खीरी, से लखनऊ तक साइकिल यात्रा करके आये थे। यह यात्रा 23 नवम्बर को शुरु हुई थी जिसका आज समापन हुआ। उन्होंने कहा कि डा. लोहिया ने गैर बराबरी की समाप्ति के लिए विशेष अवसर के सिद्धांत पर बल दिया था जिसे मुलायम सिंह यादव पूरा कर रहे हैं1 जो उपेक्षित और नफरत के शिकार है उनको सामाजिक आॢथक और राजनीतिक अधिकार मिले।

संविधान में दर्ज कानूनों को अमल में लाया जाए। उन्होंने कहा कि धनगर समाज जागरुक समाज है। उनके अधिकार बहाल करने की लडाई लडी गयी है और अब मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने धनगर समाज को अनुसूचित जाति का लाभ देकर उनके साथ न्याय किया है। धनगर समाज को गत 24 अक्टूबर के शासनादेश से अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकेगा। धनगर समाज विगत 63 वर्षों से
अपने अधिकारों के लिए संघर्षरत रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You