'लहर' से आंध्र में भारी बारिश की चेतावनी, ओडिशा में अलर्ट

  • 'लहर' से आंध्र में भारी बारिश की चेतावनी, ओडिशा में अलर्ट
You Are HereNational
Thursday, November 28, 2013-1:56 PM

हैदराबाद: बंगाल की खाड़ी से उठे भीषण चक्रवाती तूफान 'लहर' के साथ 160 किमी से अधिक रफ्तार से चल रही हवा के कारण आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम क्षेत्र में गुरुवार को भारी होने की संभावना है। इसकी वजह से कई रेलगाडियों के रूट बदलने और कुद को रद्द किए जाने की संभावना है। ओडिशा सरकार ने चक्रवात तूफान लहर के मद्देनजर दक्षिण ओडिशा के किसानों को अपनी कटी हुई फसल ढककर रखने की आज सलाह जारी की।

लहर तूफान के कल शाम तक और जोर पकडऩे के बाद राज्य के तटीय क्षेत्र से गुजरने का अनुमान है। इससे भारी तबाही की संभावना है। इससे पहले राज्य के कई हिस्से तूफान के कारण तबाह हुए हैं और किसान स्थिति ने उबर नही पा रहे हैं। तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने पीड़ितों की सुध नहीं लेने पर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह तथा मुख्यमंत्री एन किरन कुमार रेड्डी की कड़ी आलोचना की है।

मौसम विभाग के अनुसार लहर के प्रभाव के कारण राज्य के तटीय क्षेत्र में 24 घंटो के दौरान कई स्थानों पर हल्की और कहीं-कहीं भारी बारिश होने का अनुमान है। इस दौरान तेलंगाना के दूर-दराज के इलाकों में भी गरज के साथ बौछारें पडेंग़ी और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। तूफान की जानकारी देने के लिए नियंत्रण कक्ष खोला गया है जो 24 घंटे काम करेगा।

चेन्नई तथा पुणे से राहत और बचाव कार्य के लिए आपदा राहत बल की 30 टीमें भेजी जा रही है। लहर के कारण कच्चे घरों के ध्वस्त होने और बिजली के गुल होने तथा सड़कों पर पेड़ गिरने की आशंका है। तूफान की वजह से सड़क और रेल यातायात बाधित हो सकता है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You