वोटर कार्ड बताएगा बूथ का पता

  • वोटर कार्ड बताएगा बूथ का पता
You Are HereNational
Wednesday, November 27, 2013-11:23 PM

नई दिल्ली(रोहित राय): 4 दिसम्बर को दिल्ली में मतदान के दिन मतदाताओं को अपने पोलिंग बूथ की जानकारी घर बैठे सिर्फ एक एस.एम.एस. करने से मिल जाएगी। पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त करने के लिए उन्हें एक पोलिंग बूथ से दूसरे पोलिंग बूथ के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

मतदाता दिल्ली चुनाव आयोग द्वारा जारी किए गए मोबाइल नंबर 9211728082 पर अपने वोटर आई.डी. कार्ड का नंबर एस.एम.एस. कर अपने पोलिंग बूथ का पता आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए मतदाताओं को अपने मोबाइल के मैसेज इनबॉक्स में जाकर वहां अपने वोटर आई.डी. कार्ड का नंबर लिखकर आयोग के मोबाइल नंबर पर एस.एम.एस. करना होगा। कुछ देर बाद मतदाता के पास एक मैसेज आएगा जिसमें उसके क्षेत्रीय पोलिंग बूथ का नंबर लिखा होगा जिसे पढ़कर वह सीधे अपने घर से पोलिंग बूथ में जाकर वोट डाल सकेगा।

आयोग ने यह मोबाइल नंबर पिछले महीने ही तैयार कर लिया था। इस तरह की सुविधा इस बार पहली बार आयोग ने दी है ताकि मतदाताओं को वोट डालने जाते समय किसी तरह की कोई परेशानी न हों और वो घर बैठे ही अपने पोलिंग बूथ की जानकारी हासिल कर सकें। आयोग का कहना है कि बहुत से मतदाता ऐसे हैं जिन्हें पोलिंग बूथ की जानकारी नहीं होती या फिर उनका पोलिंग बूथ नंबर बदल जाता है और वह वोट डालने से वंचित रह जाते हैं।

वोटरों की सुविधा के लिए यह नंबर जारी किया गया है।विधान सभा चुनाव के लिए दिल्ली में कुल 11 हजार 763 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा 18 हजार इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ई.वी.एम.) का इंतजाम किया जाएगा जिससे राजधानी के 1 करोड़ 15 लाख 11 हजार 36 मतदाता वोट डालेंगे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You