आप के 28 घोषणा पत्र या वादों का जखीरा

  • आप के 28 घोषणा पत्र या वादों का जखीरा
You Are HereNcr
Thursday, November 28, 2013-3:03 PM

नई दिल्ली: चुनावों से पहले कम से कम एक मामले में तो आम आदमी पार्टी ने बाजी मार ली है। उसने एक साथ 28 विधानसभाओं के लिए घोषणा-पत्र जारी कर दिल्ली के चुनावों में इतिहास बना दिया है। इन घोषणा-पत्रों में दिल्ली की मुख्य समस्याओं के साथ हर विधानसभा की स्थानीय समस्याओं और उनके समाधान को शामिल किया गया है।

कान्सीट्यूशन क्लब में प्रैस वार्ता को संबोधित करते हुए में आप नेता योगेन्द्र यादव ने कहा हमने पिछले दिनों दिल्ली में एक की बजाय 71 घोषणा-पत्र जारी करने की बात कहीं थी, इसलिए अभी 28 विधानसभाओं के घोषणा-पत्र जारी किए है। बाकी भी जल्द जारी कर दिए जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि हर विधानसभा के घोषणा-पत्र में लोगों की समस्याओं को शामिल करने की कोशिश की जाएगी।

सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा मकान

शीला दीक्षित को चुनौती देकर नई दिल्ली विधानसभा से चुनाव लड़ रहे अरविंद केजरीवाल ने इस विधानसभा में क्षेत्र के बहुत बड़े वोटर पर डोरे डालने की कोशिश की है। नई दिल्ली विधानसभा के घोषणा-पत्र में सरकारी कर्मचारियों को रिटायर होने के बाद दिल्ली एनसीआर में मकान दिलवाने की बात कही है। इसके साथ ही क्षेत्र में खराब सी.सी.टी.वी. कैमरों को सुचारू करना व सफाई, बिजली और स्वास्थ्य व्यवस्था को दुरुस्त करने का मुद्दा भी नई दिल्ली विधानसभा क्षेत्र के घोषणा-पत्र में शामिल है।

नरेला
नरेला विधानसभा के घोषणा-पत्र में अनाज मंडी को व्यवस्थित करने की बात कही गई है। आप ने कहा है कि यहा के किसानों के अनाज की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे और साथ ही क्षेत्र में सब्जी मंड़ी भी खोली जाएगी।


घोंडा
घोंडा विधानसभा पार्टी ने गदंगी और कुत्ते के आंतक को एक प्रमुख समस्या माना है। क्षेत्र में जगह-जगह कूडे और आवारा पशु और मवेशियों के आंतक को खत्म करने के लिए पार्टी ने सख्त प्रयास करने की बात कही है।

त्रीनगर
पार्टी ने इस विधानसभा में हर गली का पुर्ननिर्माण और एक खेल परिसर बनाने की बात कही गई है। इसके साथ ही पार्टी ने कहा है कि क्षेत्र में पार्किंग की समस्या भी प्रमुख है इसके लिए क्षेत्र के नालों को ढक कर उस पर पार्किंग बनाई जाएगी।

बदरपुर
कॉलोनियों के ऊपर से गुजरते हाईंटेशन तार को हटाने के लिए आम आदमी पार्टी  प्रयास करेगी।  इसके साथ क्षेत्र में क्षेत्र में सूचना एवं समस्या समाधान केन्द्र खोलने की बात कही गई है।

मादीपुर
इस विधानसभा के आप पार्टी ने आवारा जानवारों के साथ वृद्धों की सुरक्षा का मुद्दा प्रमुख माना गया है । पार्टी का ये भी कहना है कि मादीपुर की  विधानसभा में अधिक से अधिक मनोरंजन केन्द्र बनाए जाने की जरूरत है।

मटियामहल 
शराब की दुकानों को बंद करना और अनाथों के लिए सरकारी अनाथलय बनाने की बात इस क्षेत्र के घोषणा पत्र में कही गयी है। इसके साथ जाम से निजात दिलाने के लिए पार्टी सख्त कदम उठाने के लिए कहा है।

मुंडका
 इस विधानसभा का घोषणा पत्र इस तरह से तैयार किया गया  है कि वह पडऩे में ही नहीं आ रहा है। घोषणा पत्र को देखकर लग रहा है कि केवल औपचारिकता मात्र के लिए घोषणा पत्र को जल्द बाजी में जारी कर दिया गया है।

महरौली
कुसुमपुर की झुग्गियो को न तोडऩे के पार्टी ने वादा किया है। इसके साथ क्षेत्र की स्वास्थ्य सेवाएं अतिक्रमण और पार्किंग की समस्या को खत्म करने की बात कही गयी है। कहा गया है यहां रखरखाव बेहतर किया जाएगा।

रिठाला

क्षेत्र में एक भी सरकारी डिस्पैंसरी नहीं इसलिए आप पार्टी ने इस विधानसभा क्षेत्र में अधिक से अधिक डिस्पैंसरी शुरु करने की बात कही है। पूरी विधानसभा में सड़के उपलब्ध कराने का मुद्दा भी पार्टी ने अपने घोषणा पत्र में शामिल किया

बल्लीमरान
इस क्षेत्र में पार्क न होने की समस्या को आप पार्टी ने एक प्रमुख मुद्दा माना है जिसके लिए पार्टी ने अपने कहा है कि इस समस्या का समाधान किया जाएगा। हरिनगर पार्किंग, बिजली, पानी और सीवर सिस्टम को दुरुस्त किया जाएगा।

जनकपुरी
क्षेत्र में डाकघरो की कमी है इसलिए इस क्षेत्र के लिए आप पार्टी ने डाकघर खोलना और शिक्षा औ स्वास्थ्य सुविधाओं का स्तर बढाऩे का वादा इस क्षेत्र के लिए किया गया है। बाकि शालिमार बाग, संगम विहार  में जनसुविधाओं की बात है

अम्बेडकर नगर

इस विधानसभा क्षेत्र के लिए आम आदमी पार्टी ने पब्लिक पुस्तकालय के साथ बुजर्गों के लिए बुजुर्ग शैल्टर बनाने का वादा किया गया है।

नजफगढ़

परिवहन व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ  कृषि क्षेत्र होने के कारण प्राकृतिक आपदा पर उचित मुआवजा

छत्तरपुर
इलाके में घोबीघाट और सड़क शौचालय के साथ शमशान घाट एवं कब्रिस्तान बनाने की बात कही है।

बादली
इस विधानसभा क्षेत्र में गरीब और असहाय महिलओं को पेंशन की सुविधा देने के साथ उनको रोजगार देने की बात भी कही गयी है।

कौंडली
इस विधानसभा क्षेत्र के घोषणा-पत्र में बिजली, पानी, सड़क, सीवर की समस्या को खत्म करने की बात कही गयी है क्योंकि इलाके  में यह समस्याएं प्रमुख हैं।



 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You