भाजपा का वादा, महिला सुरक्षा ज्यादा

  • भाजपा का वादा, महिला सुरक्षा ज्यादा
You Are HereNcr
Friday, November 29, 2013-1:55 PM

नई दिल्ली: लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज ने कहा है कि दिल्ली में भाजपा की सरकार बनती है तो महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी। महिलाओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कक्षाएं आयोजित की जाएंगी और समाज की सोच बदलने के लिए पुरुषों को जागरूक किया जाएगा जिसमे महिलाओं को सम्मान की नजर से देखने के प्रति जागरूक किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दोषियों को जल्द सजा दिलाने के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट बनाए जाएंगे और पीड़ितों की आर्थिक सहायता के लिए एक कोष का गठन किया जाएगा। 10 दिन 10 इरादे योजना के 7वें दिन सुषमा स्वराज व मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार डॉ. हर्षवर्धन ने प्रैसवार्ता के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार के खिलाफ मुकद्दमा सरल बनाया जाएगा।

महिलाओं के विरुद्ध अपराध रोकने के लिए कदम

1. 16 दिसम्बर को निर्भया दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

2.  हमारी सरकार महिलाओं के प्रति दिल्ली की सड़कों पर स्थायी रूप से सुरक्षित बनाने के लिए एक बड़ा सुरक्षा कार्यक्रम लाएगी।

3.  लगभग एक हजार स्थानों पर जहां महिलाओं के प्रति हिंसा की संभावना होती है, प्रकाश व्यवस्था, सी.सी.टी.वी., 24 घंटे पुलिस की गश्त  आदि की व्यवस्था करके सुरक्षित किया जाएगा।

4.  25 हजार की संख्या वाला दिल्ली महिला सुरक्षा बल गठित करेंगे। इस बल को अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ प्रशिक्षित करेंगे और उन्हें आधुनिक उपकरण दिए जाएंगे।

5.‘बीट कौप’ की प्रणाली को सुदृढ़ किया जाएगा जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि एक पुलिस वाला, एक होमगॉर्ड या एक महिला सुरक्षा बल के कर्मचारी हमेशा नागरिकों के पास उपलब्ध होगा।

6. दिल्ली में 2 हजार स्थानों पर सौ प्रतिशत विजुअल कवरेज के लिए सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएंगे।

7. लेडीज स्पेशल बस व मैट्रो कोच की सहायता से महिलाओं के लिए सार्वजनिक विशेष परिवहन व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी।

8. सभी बसें, ऑटो और टैक्सियों सहित सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों में जी.पी.एस. प्रणाली लगाई जाएगी।

9. भाजपा सरकार दिल्ली के प्रत्येक वॉर्ड में लड़कियों के लिए जुड़ो-कराटे स्कूल खोलेगी और नि:शुल्क प्रशिक्षण देगी। सभी स्कूलों में आत्मरक्षा का अनिवार्य प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You