पार्टियां शामिल करें जैंडर मैनिफेस्टो

  • पार्टियां शामिल करें जैंडर मैनिफेस्टो
You Are HereNcr
Friday, November 29, 2013-2:22 PM

नई दिल्ली: 2 प्रमुख महिला संगठनों ने जैंडर मैनिफेस्टो जारी कर राजनीतिक दलों से महिलाओं को अधिकार दिलाने के लिए इसे शामिल करने की अपील की है। महिला संगठनों ने राजनीतिक पार्टियों के भीतर भी महिलाओं को बराबर जगह देने के लिए सिस्टम बनाने को कहा है। सैंटर फॉर सोशल रिसर्च और वुमेन पॉवर कनेक्ट की ओर से मैनिफेस्टो वीरवार को प्रैस क्लब में जारी किया गया।

जस्टिस वर्मा कमेटी की सभी सिफारिशों को लागू करने और निर्भया फंड से सही इस्तेमाल को भी राजनीतिक पार्टियों से अपने मैनिफेस्टो में शामिल करने को कहा गया है। लोकसभा में वुमेन रिजर्वेशन बिल को पास करने की मांग की गई है। सैंटर फॉर सोशल रिसर्च की डायरेक्टर रंजना कुमारी ने कहा कि जैंडर मैनिफेस्टो की जरूरत इसलिए है ताकि राजनीतिक दल महिलाओं के मुद्दे पर गंभीरता से काम करने की गारंटी दें।

उन्होंने कहा कि मैनिफेस्टो महिलाओं के मुद्दे को प्रथमिकता के साथ आगे रखती है। गर्ल चाइल्ड के लिए बेहतर माहौल बनाने के लिए चलाई जा रही योजनाओं को सही से रिव्यू करने के लिए भी सुझाव दिया गया है। रंजना कुमारी ने कहा कि सरकार को महिलाओं के लिए सभी क्षेत्र में पूरे अधिकार दिलाने की गारंटी देनी होगी। चाहे शिक्षा हो, रोजगार हो, स्वास्थ्य हो या फिर महिला सुरक्षा। जैंडर मैनिफेस्टो में देश की राजनीतिक पार्टियों को महिला अधिकारों के लिए जिम्मेदार बताया गया है। जैंडर मैनिफेस्टो को राज्यों के चुनाव के अलावा अगले लोकसभा चुनाव में शामिल करने की मांग की गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You