वेबकास्टिंग के जरिए 630 केंद्रों पर होगी कैमरों की नजर

  • वेबकास्टिंग के जरिए 630 केंद्रों पर होगी कैमरों की नजर
You Are HereNational
Saturday, November 30, 2013-7:18 PM

नई दल्ली : दिल्ली मुख्य निर्वाचन कार्यालय मतदान के दिन किसी भी प्रकार की बाधा उत्पन्न करने वाले लोगों को रोकने के लिए 630 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर ‘वेबकास्टिंग’ के जरिए नजर रखेगा।

मतदान केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और केंद्रीय अद्र्धसैन्य बल के जवानों के साथ पर्यवेक्षक भी वहां मौजूद रहेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने कहा कि हम पहली बार सभी संवेदनशील और अत्यंत संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके जरिए हम इन मतदान केंद्रों पर वास्तव में हो रही गतिविधियों पर हमारे नियंत्रण कक्षों से सीधी नजर रख पाएंगे।

उन्होंने कहा, इस तरह सीसीटीवी से एकत्र घटनाओं का पोस्टमार्टम करने के बजाए हम सभी गतिविधियों पर लगातार नजर रख सकेंगे।  देव ने कहा कि पर्यवेक्षक केंद्र सरकार का एक अधिकारी होगा जो मतदान केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखेगा और सीधे निर्वाचन आयोग को इस संबंध में जानकारी देगा।

चार दिसंबर को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली पुलिस के 64,000 जवानों के अलावा केंद्रीय अद्र्धसैन्य बल की 107 कंपनियां भी तैनात की जाएंगी। ताकी मतदान में बाधा उत्पन्न करने वालों को रोका जा सकेगा और लोगों में विश्वास भी बढ़ेगा।
   


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You