मुस्लिम वोटर करेंगे भाग्य का फैसला

  • मुस्लिम वोटर करेंगे भाग्य का फैसला
You Are HereNcr
Sunday, December 01, 2013-2:27 PM

नई दिल्ली (अशोक शर्मा): पुरानी दिल्ली का दिल माने जाने वाले चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र में इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिल सकता है। कांग्रेस को इस बार जहां भीतरघात का सामना करना पड़ रहा है, वहीं जदयू के निगम पार्षद के चुनाव मैदान में उतरने से मुस्लिम मतों का विभाजन होना तय माना जा रहा है। इस सीट पर कुल मिलाकर 14 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं लेकिन मुख्य मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच ही लग रहा है।

3 बार चुनाव जीतने के बाद कांग्रेस के विधायक प्रहलाद सिंह साहनी एक बार फिर से मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने उन्हें टक्कर देने के लिए पूर्व पार्षद सुमन गुप्ता को उतारा है। इसके अलावा आम आदमी पार्टी के विक्रम बधवार, बसपा के मौसम अली और जेडीयू के पार्षद खुर्रम इकबाल चुनाव प्रचार में जुटे हैं। इस विधानसभा क्षेत्र में करीब डेढ़ लाख मतदाता हैं।

चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत निगम के चार वार्ड हैं। इनमें जामा मस्जिद, चांदनी चौक, मोरी गेट-कश्मीरी गेट और मजनू का टीला शामिल हैं। भाजपा के कई शीर्ष नेता पुरानी दिल्ली की इस सीट पर जमकर प्रचार कर रहे हैं जबकि चांदनी चौक के सांसद व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने यहां आकर अभी तक एक भी चुनावी सभा को सम्बोधित नहीं किया है।

इसमें दोराय नहीं है कि कांग्रेस के प्रत्याशी साहनी की मुस्लिम समुदाय के लोगों की खासी पहचान है और उनके सुख-दुख में शामिल होते रहे हैं, दूसरी ओर भाजपा प्रत्याशी सुमन गुप्ता की भी चांदनी चौक ही नहीं बल्कि कश्मीरी गेट वार्ड के मतदाताओं पर भी खासा असर है। एक चर्चा यह भी है कि मोरीगेट-कश्मीरी गेट से कांग्रेस के पूर्व निगम पार्षद आमोद शर्मा के पिछले दिनों भाजपा में शामिल होना एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है।

पुरानी दिल्ली के अंतर्गत आने वाले चांदनी चौक इलाके का कामनवैल्थ गेम्स से पहले सौंदर्यीकरण करने की दिल्ली सरकार ने जोरशोर से मुनादी की थी लेकिन विकास का कुछ भी काम नहीं किया गया। केंद्रीय मंत्री व इलाके के सांसद कपिल सिब्बल ने टाऊन हाल में आयोजित एक समारोह में शाहजहांनाबाद विकास बोर्ड के गठन की घोषणा की थी लेकिन काम नहीं हुआ। कटरों की मरम्मत होना, बुजुर्गों के लिए शेल्टर होम बनाने, पेयजल और सीवर जाम रहने से सड़कों और तंग-गलियों में बहता गंदा पानी यहां के लोगों की मुख्य समस्या है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You